श्रीलंका मलेरिया मुक्त घोषित, भारत ने रखा 2030 तक का लक्ष्य
श्रीलंका मलेरिया मुक्त घोषित, भारत ने रखा 2030 तक का लक्ष्य
Share:

पडोसी देश श्रीलंका को विश्व स्वाथ्य परिषद् द्वारा मलेरिया मुक्त घोषित कर दिया गया है. करीब आठ साल पहले यहाँ दुनिया भर में सबसे ज्यादा मलेरिया के मामले पाए जाते थे. श्रीलंका में साल 2012 में आखिरी बार मलेरिया का मामला सामने आया था. जिसके बाद से अब तक यहाँ इस बीमारी से जुड़ा कोई भी मामला सामने नहीं आया है.

श्रीलंका दक्षिण-पूर्व एशिया का मलेरिया मुक्त घोषित होने वाले दूसरा देश है. उससे पहले वर्ष 1984 में मालद्वीप को मलेरिया मुक्त घोषित कर दिया गया था. वही भारत को मलेरिया मुक्त बनाने के लिए 2013 का लक्ष्य रखा गया है.

बता दे की श्रीलंका में भारत से करीब चार गुना ज्यादा बारिश होती है . ऐसे में वहाँ की सरकार और नागरिको के मजबूर इरादों के चलते यह संभव हो पाया है. इससे पहले वर्ष 1963 में भी श्रीलंका से लगभग मलेरिया को ख़त्म  किया जा चूक था. उस साल पूरे श्रीलंका में मलेरिया के केवल 17 मामले रिपोर्ट किये गए थे. इसी बीच सरकार की लापरवाही के चलते एक बार फिर यहाँ मच्छर पनपने लगे.

और देखते ही देखते एक बार फिर श्रीलंका मलेरिया की चपेट में आ गया. जिसके बाद आखिर कार अब जा कर इसे वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन द्वारा पूरी तरह से मलेरिया मुक्त घोषित कर दिया गया है. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -