कई गुणों से भरपूर हरा प्याज
कई गुणों से भरपूर हरा प्याज
Share:

हरे प्‍याज ना सिर्फ स्वाद में बेहतर होते हैं बल्कि सेहत से भी भरपूर होते हैं. एक तरफ जहाँ इसमें विटामिन सी, विटामिन बी2 और थियामाईन प्रचुर मात्र में होते हों तो वहीँ दूसरी और केलोरी की मात्रा कम होती हैं. यह सब्जी इतनी गुणकारी होती हैं कि इस से कैंसर जैसी बिमारी से भी लड़ा जा सकता हैं. आइए जानते हैं इस लाभकारी सब्जी में और क्या क्या गुण होते हैं.

1. हरे प्याज में मौजूद  विटामिन सी हड्डियों को मजबूत करता हैं तो वही इसमें उपस्थित विटामिन के हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने में सहायता करता हैं. 

2. हरे प्याज में एंटी वायरल और एंटी बैक्‍टीरियल नामक ऐसे गुण होते हैं जो कोल्ड, फ्लू और वायरल इन्फेक्शन जैसी बिमारियों से लड़ने में हमारी सहायता करते हैं. 

3.  हरे प्याज के अंदर विटामिन सी होता हैं जो कि हाई कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड प्रेशर लेवल को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं. इसलिए दिल को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हरे प्याज खाने की सलाह दी जाती हैं. 

4. हरे प्याज में ताकतवर सल्फर योगिक एलियल सल्‍फाइड पाया जाता हैं जो कि कोलोन कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक होता हैं. यह फ्लैवोनोइड्स जैनथिन ऑक्‍सीडेज एंजाइम के उत्‍पादन को रोककर कैंसर के खतरे से बचाने में आपकी मदद करता हैं. 

5. इंफेक्‍शन से सुरक्षा के लिए हरा प्याज खाना चाहिए. इसका कारण यह हैं कि हरे प्‍याज में मौजूद सल्‍फर फंगल को बढ़ने से रोकता हैं और विटामिन के रक्त का थक्का बनाने में मदद करता हैं. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -