ये है दुनिया की सबसे तीखी मिर्च
ये है दुनिया की सबसे तीखी मिर्च
Share:

क्या आप मसाला प्रेमी हैं? यदि हाँ, तो यह जानकारी निश्चित रूप से आपको उत्साहित करेगी, क्योंकि इसमें दुनिया की सबसे तीखी मिर्च हैं जिनका उपयोग अक्सर मसालेदार करी, सॉस और अचार बनाने में किया जाता है।

​Carolina Reaper: यह दुनिया की सबसे तीखी मिर्च है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह सबसे पहले साउथ कैरोलिना राज्य में पाया गया था और इसी तरह इसका नाम पड़ा। इसे एक अनोखा रूप मिला है और यहां तक ​​​​कि एक बिच्छू की कहानी भी है

​Moruga Scorpion:  यह त्रिनिदाद में दूसरी सबसे गर्म मिर्च है। जानकारों की माने तो मसालों के तीखे स्तर के नीचे इसका फल स्वाद होता है

​Naga Morich: 'द स्नेक' के रूप में भी जानी जाने वाली यह काली मिर्च बांग्लादेश से आती है और इसमें भुत जोलोकिया जैसी झुर्रीदार संरचना होती है। यह आकार में छोटा होता है और बाहरी छिलके पर पसलियों की विशेषता होती है। जानकारों के मुताबिक भुत जोलोकिया की तुलना में इसका स्वाद कम मिट्टी वाला होता है

​Chocolate Trinidad Scorpion: यह दुनिया की एक और सबसे तीखी मिर्च है और स्कोविल पैमाने पर 1.2 मिलियन तक आती है, जिससे यह ग्रह पर सबसे गर्म मिर्च में से एक बन जाती है। यह BBQ और सॉस में सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है।

​Bhut Jolokia: पवित्र मिर्च के रूप में भी जाना जाता है, यह भारत से संबंधित है। भुट जोलोकिया की लम्बी आकृति 4 - 7 सेमी और झुर्रीदार त्वचा होती है। रक्षा अनुसंधान प्रयोगशाला के अनुसार, भुत जोलोकिया का तीखापन 855,000 SHU है।

​Habanero Red Savina Pepper: यह शिमला मिर्च चीनी परिवार का एक हिस्सा है और गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में '94 से 2007 तक दुनिया में सबसे गर्म मिर्च के रूप में उल्लेख किया गया था। इसकी मसालेदारता 350,000 से 850,000 एसएचयू तक भिन्न होती है।

Scotch Bonner Pepper: यह काली मिर्च की एक किस्म है जिसे ज्यादातर कैरिबियाई द्वीपों में काटा जाता है, लेकिन इसे गुयाना में भी जाना जाता है, जहां इसे "बॉल ऑफ फायर" नाम दिया गया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -