सेंसटिव स्किन का धयान रखने के कुछ खास तरीके
सेंसटिव स्किन का धयान रखने के कुछ खास तरीके
Share:

सेंसेटिव स्किन की समस्या हार्मोन में परिवर्तन के कारण अधिक होती है, इसके अलावा सूर्य की हानिकारक किरणें, अनियमित दिनचर्या और खान-पान में पौष्टिक तत्वों की कमी के कारण भी सेंसेटिव स्किन की समस्यायें हो सकती  हैं. पर अगर आप कुछ बातो का धयान रखेंगे तो ना सिर्फ सेंसटिव स्किन की समस्या से निजात पा सकते हैं.बल्कि अपनी त्वचा की रंगत भी निखार सकते हैं.

1-दिन में कम से कम दो बार अपना चेहरा जरूर धोना चाहिए. अपने स्किन टोन के अनुसार अपने क्लींजर का चुनाव कर लें और इसका इस्तेमाल रोजाना अपने चेहरे को साफ करने के लिए करें. इससे आपके चेहरे में मौजूद अशुद्धियां दूर हो जाती हैं. इसलिए ध्यान रहे कि रात को सोने से पहले आप अपना चेहरा अच्छे से धो लें.

2-अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो हमेशा हर्बल और नेचुरल सौन्दर्य उत्पादों का इस्तेमाल करें.

3-संतुलित आहार लें और तीखे-मसालेदार खाने से दूर रहें. तीखे खाने में कैप्साइसिन की मात्रा काफी ज़्यादा होती है जो सेंसिटिव त्वचा की मुश्किलें बढ़ाता है. कैफीन और टैनिन्स भी सेंसिटिवी की मुश्किलों को बढ़ाती हैं. या तो इन्हें अवॉएड करें या इनमें दूध मिलाकर सेवन करें.

3-सेंसेटिव स्किन का ख्याल रखने के लिए मटर के दानों को छाया में सुखा कर पीस लें और शीशी में भरकर रखें. दो चम्मच गुलाब जल में एक चम्मच मटर पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें. ऐसा हफ्ते में दो बार करने स्किन में ऑयल कुछ कम होता है.

सेहत के लिए फायदेमंद है गुड़हल का फूल

ब्यूटीफुल दिखने के कुछ खास ब्यूटी टिप्स

क्या आप जानते है शहद से होने वाले इन नुकसान के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -