500-500 के नकली नोट छापने के लिए चीन से मंगाया स्पेशल कागज, पुलिस ने किया गैंग का पर्दाफाश
500-500 के नकली नोट छापने के लिए चीन से मंगाया स्पेशल कागज, पुलिस ने किया गैंग का पर्दाफाश
Share:

पुणे: महाराष्ट्र के पुणे शहर से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। यहां फर्जी वेबी सीरीज की तर्ज पर नकली नोट छापने वाले गैंग का पर्दाफाश हुआ है। नकली नोट छापने के धंधे में IT डिप्लोमा वाले युवक भी सम्मिलित रहे। पहले उन्होंने प्रिटिंग प्रेस का कारोबार आरम्भ किया। यह कारोबार सही से नहीं चल पाया तो उन्होंने नकली नोट छापने की फैक्ट्री खोल ली। पुणे शहर के पिंपरी-चिंचवड़ पुलिस ने नकली नोट छापने वाले गैंग का पर्दाफाश किया है। इस मामले में पुणे पुलिस ने 6 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। नकली नोट ऑफसेट मशीनों पर छापे जा रहे थे। अपराधी युवाओं 500 के नकली नोटों को एकदम असली की भांति बनाया था। 500 के नकली नोटों की कुल रकम 70,000 रुपये थी। पुलिस ने छापेमारी के चलते इसे बरामद कर लिया है।

पुलिस ने इस मामले की ज्यादा जानकारी देते हुए कहा नोट छापने के काले धंधे में 6 युवा सम्मिलित रहे। इनमें से एक IT में डिप्लोमाधारी युवक है। इन युवाओं ने एक नई प्रिंटिंग प्रेस खरीदी थी। तत्पश्चात, प्रिंटिंग का बिजनेस आरम्भ किया। कारोबार में मंदी आ गई। उनका बिजनेस आरम्भ नहीं हुआ। तत्पश्चात, इन युवाओं ने ऑनलाइन नकली नोट छापने के लिए चीन से स्पेशल कागज मंगवाया। उन्होंने चीन से मंगाए गए कागज पर 500 रुपये के नकली नोट छापना आरम्भ कर दिया। उन्होंने 70 हजार के नोट भी छापे। इन्हें बेचने के चलते देहुर रोड पुलिस ने उन पर शिकंजा कसा तथा फर्जी गैंग का पर्दाफाश हो गया।

पुलिस ने 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। प्रिंटिग प्रेस एवं चीन से मंगाए गए स्पेशल कागज को बरामद कर लिया है। अपराधियों के पास से 70 हजार के नकली नोट बरामद हुए हैं। पुणे पुलिस इस बात की तहकीकात कर रही है कि इन लोगों ने नकली नोटों को मार्केट सर्कुलेट किया है या नहीं। साथ ही पुलिस इस मामले की तहकीकात कर रही है कि इस गिरोह की जड़ें कितनी गहरी हैं। इस मामले में पुलिस ने इस बात की तहकीकात आरम्भ कर दी है। 

मार्च में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, पहले ही निपटा लें सभी जरूरी काम

अरुणाचल प्रदेश के ये स्थान स्वर्ग से कम नहीं, गर्मियों में बनाएं प्लान

Skoda India ने एक नए SUV मॉडल के लॉन्च की घोषणा की, K और Q का अल्फाबेट के साथ एक विशेष संबंध है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -