सर्दियों में रखे ब्लडप्रेशर का खास ख्याल
सर्दियों में रखे ब्लडप्रेशर का खास ख्याल
Share:

शरीर की ऊष्मा को संरक्षित रखने या बरकरार रखने के प्रयास में हमारी रक्त वाहिनियां सिकुड़ जाती हैं . इसके अलावा सर्दियों में पसीना भी नहीं निकलता है. इस कारण से शरीर में साल्ट भी संचित हो जाते हैं जिसके परिणाम स्वरुप  ब्लड प्रेशर बढ़ता है . ब्लड प्रेशर बढ़ने पर हृदय पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है . ऐसी स्थिति में जिन लोगों का ब्लडप्रेशर अच्छी तरह से नियंत्रित भी होता है उनकी स्थिति भी खराब हो जाती है . इसके परिणाम स्वरुप व्यक्ति को सांस लेने संबंधित दिक्कतें भी महसूस हो सकती हैं .

1-नियमित रूप से ब्लडप्रेशर की जांच कराएं . वजन न बढे इस बात पर भी नजर रखें . अगर फिर भी ब्लड प्रेशर बढ़ता है तो फिर डॉक्टर के परामर्श से दवा की डोज को समायोजित करें .

2-बंद कमरे में रूम हीटर का इस्तेमाल करने से कमरे में नमी की कमी हो जाती है, जिसके कारण कुछ लोगों को खांसी और गले में खराश की समस्या उत्पन्न हो सकती है . जो लोग पहले से ही सीने में जकड़न और फेफड़ों की कमजोरी की समस्या से ग्रस्त हैं उन्हें गरम पानी की भाप में सांस लेना चाहिए . बहरहाल उपर्युक्त साधारण सजगताएं बरतें तो सर्दियों में भी सेहत आपका साथ देगी . जो लोग हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग या फिर डायबिटीज से ग्रस्त हैं वह भी इस मौसम में किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या से बचे रह सकते हैं .

3-जो लोग हाई ब्लडप्रेशर और हृदय रोगों से पहले से ही ग्रस्त हैं उन्हें सर्दी के मौसम में सीमित मात्रा में ही नमक और पानी लेना चाहिए .

रखे अपने नवजात शिशु का ख्याल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -