स्पेसलाइनर की रफ़्तार ध्वनि से होगी 20 गुना ज्यादा
स्पेसलाइनर की रफ़्तार ध्वनि से होगी 20 गुना ज्यादा
Share:

20 गुना से भी तेज ध्वनि रफ़्तार वाला विमान जर्मन एयरोस्पेस सेंटर बना रहा है. इस विमान को बनाने में बहुत पैसे खर्च होने वाले है. कम से कम 33 अरब डॉलर खर्च होने वाले है. इस विमान को बनाने में बहुत समय लगेगा यह 2030 तक तैयार हो पायेगा. जब यह विमान बनकर तैयार हो जायेगा तो यह 90 मिनट में 100 यात्रियों को लेकर ऑस्ट्रेलिया जा सकता है. इस विमान में उड़ान के लिए रॉकेट में इस्तेमाल होने वाले रीयूजेबल लॉन्च वीहिकल का इस्तेमाल होने वाला है.  

2007 में ही इस प्रोजेक्ट के बारे में सोचा गया था. पर इस काम को शुरू करने में कुछ परेशानी थी जिसकी वजह से इसका काम रोक दिया गया. जब यह विमान बनकर तैयार हो जायेगा तब यात्रा का समय बहुत कम हो जायेगा. आप यूरोप से अमेरिका सिर्फ 60 मिनट में जा सकेंगे. इस विमान में इको फ्रेंडली ईंधन का प्रयोग होने वाला है. यह दिखने में एक अंतरिक्ष यान की तरह दिखाई देता है. 

इस विमान के रीयूजेबल वीहिकल 80 किमी की ऊंचाई पर जाने पर इससे अलग हो जायेंगे. इस विमान के आने के बाद प्रति घंटे में 25 हजार किलोमीटर से भी ज्यादा यात्रा कर सकते है. इस विमान में 9 इंजन लगाये गए है. इस विमान से एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप तक एक घंटे में पहुँच सकते है.                 
 
इस प्रोजेक्ट को बनाने में बहुत पैसे खर्च होने वाले है. इसलिए इस विमान का टिकट भी बहुत मंहगा होने वाला है. स्पेसलाइनर एक दिन में 15 उड़ान भरने वाला है. इस विमान को बनाने में जर्मन यरोस्पेस सेंटर और यूरोपियन यूनियन काम कर रही है.   

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -