वेजिस के लिए वंडर प्रोटीन फ़ूड है सोयाबीन
वेजिस के लिए वंडर प्रोटीन फ़ूड है सोयाबीन
Share:

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। चाहे बात बॉडी ग्रोथ की हो या फिर बॉडीबिल्डिंग, प्रोटीन हर डाइट में लाजमी है। दिक्कत तब आती है जब शाकाहारी लोगों को प्रोटीन कंट्रोल करना पड़े। उनके पास प्रोटीन के ज्यादा ऑप्शन्स नहीं होते। ले देकर कुछ डेरी प्रोडक्ट्स या फिर सूखे मेवों पर उन्हें निर्भर रहना पड़ता है। शाकाहारी खाने वालों के पास प्रोटीन का अच्छा इंतजाम होता है मगर शाकाहारी लोगों को थोड़ा सोचना पड़ता है। इसलिए वो सबसे पहले प्रोटीन पाउडर की ओर भागते हैं।

अच्छे प्रोटीन पाउडर का सेवन तो ठीक है लेकिन अगर आपको अच्छी मात्रा में प्रोटीन चाहिए तो आप सोयाबीन की सीड्स का इस्तेमाल कीजिये। सोया बीन शाकाहारी लोगों के लिए एक वंडर फ़ूड है जो उनके प्रोटीन इन्टेक का बढ़िया हिस्सा बन सकता है। सौ ग्राम सोयाबीन में 36 ग्राम प्रोटीन, 20 ग्राम फैट, 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 9 ग्राम फाइबर और कुल 446 कैलोरी होती है। इतना प्रोटीन और वो भी काफी सस्ते में बिना कुछ ज्यादा माथा पच्ची किये मिल जाए तो फिर और क्या चाहिए।

कई लोग इसे बड़े पैमाने पर अपनी डाइट में शामिल करते हैं इससे उनकी फूड सप्लीमेंट पर डिपेंडेंसी कम हो जाती है। ये एक तरह से काफी फायदेमंद भी है। अगर हम नेचुरल तरीके से प्रोटीन खा सकते हैं तो फिर सप्लीमेंट्स की जरुरत ही कहाँ पड़ने वाली है। इसे आप जैसे मन चाहे खा सकते हैं। रात को भिगो कर रखें और सुबह खा लें, या फिर चाहे तो इन्हें उबाल के भी खा सकते हैं। इन चीजों को भी टेस्टी कैसे बनाना है ये तो आप जानते ही होंगे। डाल दीजिये कुछ चाट मसाले या खीरा टमाटर के पीस और मजे से इस प्रोटीन के खजाने का लुत्फ़ उठाइये।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -