उत्तर कोरिया की मिसाईल को दक्षिण कोरिया ने बताया असफल

सोल : उत्तर कोरिया ने मध्यम दूरी की शक्तिशाली मिसाईल का परीक्षण किया लेकिन इसे दक्षिण कोरिया ने असफल बता दिया है। दरअसल अमेरिकी सैन्य पर्यवेक्षकों द्वारा इस मामले में कहा गया है कि मध्यम दूरी की मुसुदन मिसाइल में उड़ान भरने के बाद ही विस्फोट हो गया। इसका प्रक्षेपण सुबह करीब 6.30 बजे किया गया था। दरअसल यह मिसाईल परीक्षण अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए तीसरी बहस प्रारंभ होने से कुछ समय पूर्व किया गया था।

गौरतलब है कि अमेरका के भावी राष्ट्रपति के लिए उत्तरी कोरिया का आयुध परीक्षण एक बड़ी चुनौती है। दरअसल उत्तर कोरिया दक्षिण चीन सागर और अन्य मसलों पर अमेरिका को तल्ख अंदाज़ में चेताता रहा है। परीक्षण के बाद वाॅशिंगटन में अमेरिका और दक्षिण कोरिया के रक्षा और विदेश मंत्रियों की बैठक का आयोजन हुआ जिसमें अमेरिकी विदेश मंत्री जाॅन कैरी ने कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु हथियारों के उपयोग का वे जवाब देंगे।

जान कैरी ने कहा है कि हालात ये हैं कि अमेरिका ने दक्षिण कोरिया में अमेरिकी मिसाईल की तैनाती कर दी है। यह इतनी मारक है कि इसके दायरे में जापान और दक्षिण कोरिया के भाग आते हैं। ये सैन्य शिविरों को भी कवर कर देता है। गौरतलब है कि कोरिया ने मिसाईल के आठ परीक्षण कर दिए हैं लेकिन सफलता तक एक ही परीक्षण पहुंचा है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -