वजन कम करने में मददगार होते है खट्टे फल
वजन कम करने में मददगार होते है खट्टे फल
Share:

क्या आपको पता है की खट्टे फलो का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. खट्टे फलो में अम्लीय तत्व की भरपूर मात्रा में मौजूद होते है. खट्टे फलो में संतरे, ग्रेपफ्रूट, मौसमी, नीबू, नारंगी, संतरे आदि का सेवन किया जा सकता है. खट्टे फलों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. इसके अलावा इनमे शर्करा, फाइबर, पोटैशियम, फोलेट, कैल्शियम, थायामिन, नियासिन, विटामिन बी6 और विभिन्न प्रकार के फाइटो-ेकेमिकल्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो इन्हे हमारी सेहत के लिए फायदेमंद बनाते है.

आइये जानते है इन खट्टे फलो के फायदों के बारे में-

1-निम्बू एक  जीवाणुरोधी, और एंटीवायरल फल होता है.नीबू के सेवन से वजन भी घटाया जा सकता है. नीबू में भरपूर मात्रा में साइट्रिक एसिड, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, बायोप्लोनाइड, पेक्टिन और लिमोनेन मौजूद होते है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं.

2-अंगूर का स्वाद थोड़ा खट्टा होता है. अंगूर के सेवन से कैंसर की बीमारी से बचाव किया जा सकता है. इसके अलावा यह बॉडी की  प्रतिरक्षा के स्तर को बढ़ाता है और पाचन में सहायता करता है.

3-संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, पोटैशियम और बीटा कैरोटीन पाए जाते है. संतरा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से हृदय की सेहत ठीक रहती है और गुर्दे की बीमारी दूर रहती है.

4-इस बात का हमेशा ध्यान रखे खट्टे फलो साइट्रिक एसिड भी मौजूद होता है. इसलिए इनका अधिक इस्तेमाल करने पर पेट में ऐंठन, दस्त, मितली और उल्टी जैसी समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है. अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो साइट्रिक एसिड युक्त क्रीम का उपयोग करने से बचना चाहिए.

मूंगफली करती है दिल की बीमारियों से बचाव

तनाव से छुटकारा दिलाते है चीकू

दिल की बीमारियों से बचना है तो रोज़ाना करे हरे चनो का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -