जल्द ही सभी बिलों का भुगतान होगा एक ही स्थान पर !
जल्द ही सभी बिलों का भुगतान होगा एक ही स्थान पर !
Share:

किसी भी तरह का बिल भरना हमेशा ही मुश्किल भरा काम रहता है. ऑनलाइन बिल पेमेंट की सुविधा की बदौलत यह काम काफी हद तक आसान भी हुआ है. पर अब एक नयी सुविधा के साथ यह और अधिक सुगम होने वाला है. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम जल्द ही सुरक्षित ऑनलाइन भुगतान के लिए भारत बिल पेमैंट (बी.बी.पी.) ऐप और पोर्टल लांच करने की योजना बना रहा है.

इस ऐप और पोर्टल के माध्यम से देश के किसी भी हिस्से से कोई भी बिल भरा जा सकता है. इस ऐप और पोर्टल को लॉन्च करने के पहले चरण में देश की सभी राजधानियों में बी.बी.पी. आऊटलैट खोले जाने है जहां ऑनलाइन सुविधा से नहीं जुड़े लोग अपने बिलों का भुगतान कर पाएंगे. इस एप के माध्यम से स्कूल फीस, पानी का बिल, टैलीफोन बिल, मोबाइल बिल, बीमा की किस्त, क्रैडिट कार्ड का बिल जैसे भुगतान हो सकेंगे.

ऑनलाइन पेमेंट के लिए बी.बी.पी. पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर,कस्टमर आई.डी. लेनी है. जो ई-मेल आई.डी., मोबाइल नंबर और एक पर्सनल आई.डी. की जानकारी देकर प्राप्त होगी. रिटेल आऊटलैट से डैबिट, क्रैडिट कार्ड, मोबाइल वालेट, मोबाइल बैंकिंग, नैट बैंकिंग के जरिए भुगतान किया जा सकेगा. आर.बी.आई. के अधिकारियों ने साल 2019 तक इस बिल पेमैंट सिस्टम के जरिए अकेले 20 शहरों में 9.30 लाख करोड़ रुपए के बिल की पेमैंट होने का अनुमान लगाया है. फिलहाल तो देश के छोटे-बड़े करीब 38 बैंकों के अलावा 7 अन्य कम्पनियां भारतीय रिजर्व बैंक की अनुमति के बाद आऊटलैट से जुड़ गयी है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -