कुछ ऐसी स्ट्रीम जिनकी मदद से आप पायेगें एक अच्छी जॉब
कुछ ऐसी स्ट्रीम जिनकी मदद से आप पायेगें एक अच्छी जॉब
Share:

समर ब्रेक खत्म होने के बाद ग्यारहवीं-बारहवीं क्लास के स्टूडेंट्स की पढ़ाई एक बार फिर जोर-शोर से शुरू हो गई है. इन क्लासेज के कुछ स्टूडेंट्स तो अपनी स्ट्रीम को लेकर पूरी तरह आश्वस्त हैं, वहीं कुछ को पूरी तरह यह स्पष्ट नहीं है कि इस स्ट्रीम में कुछ टे्रडिशनल कॅरियर ऑप्शन्स के अलावा और कुछ है भी या नहीं? बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे भी हैं, जिन्हें कोई और स्ट्रीम न मिलने पर मौजूदा स्ट्रीम लेनी पड़ गई है. ऐसे में वे भी अपने कॅरियर ऑप्शन्स को लेकर उलझन में हैं.आपको अपनी स्ट्रीम को लेकर भ्रम की स्थिति में नहीं रहना चाहिए. हर स्ट्रीम की अपनी खूबियां होती हैं और कॅरियर ऑप्शन्स भी मौजूद रहते हैं.आज विभिन्न स्ट्रीम्स से जुड़े कॅरियर ऑप्शन्स के बारे में जानिए और अपनी तैयारी कीजिए-

साइंस- बायोलॉजी

यदि आप ग्यारहवीं-बारहवीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री के साथ बायोलॉजी या बायोटेक्नोलॉजी लेकर पढ़ाई कर रहे हैं, तो आपके लिए कॅरियर के अवसर इस प्रकार हैं- मेडिकल फील्ड, फार्मास्युटिकल्स, नर्सिंग, बायोमेडिकल साइंसेज, फोरेंसिक साइंसेज, एग्रीकल्चरल कोर्सेज, एन्वायरमेंटल साइंसेज, फूड साइंसेज, क्लिीनिकल पैथोलॉजी, टीचिंग आदि। इंटर डिसीप्लीनरी कोर्सेज में भी आपके लिए कई अच्छे अवसर मौजूद हैं.

साइंस- मैथ्स

फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथेमेटिक्स के साथ ग्यारहवीं-बारहवीं की पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स के पास भी कॅरियर ऑप्शन्स की भरमार है. इनमें से कुछ ऑप्शन्स इस प्रकार हैं- विभिन्न फील्ड्स में इंजीनियरिंग के अवसर, आर्किटेक्चर, फ्लाइंग कोर्सेज, स्टैटिस्टिक्स, फोरेंसिक साइंसेज, फैशन टेक्नोलॉजी कोर्स.ग्यारहवीं और बारहवीं में मैथ्स की पढ़ाई करने वालों के लिए एयरफोर्स, रेलवे में टेक्नो फील्ड के कई पद निकाले जाते हैं..आपको इन पदों के बारे में भी जानकारी जुटाते रहना चाहिए.

कुछ कॉमन फील्ड

पने किसी भी फील्ड से पढ़ाई की हो, कुछ ऐसे कॉमन फील्ड हैं, जहां हर स्ट्रीम के लोगों को एंट्री मिल जाती है.ये फील्ड सबके लिए खुले हैं क्योंकि यहां एकेडमिक पढ़ाई से ज्यादा प्रैक्टिकल अनुभव महत्व रखता है। कुछ फील्ड्स इस प्रकार से हैं- जर्नलिज्म, पब्लिक रिलेशंस, एडवर्टाइजिंग, लॉ, फैशन डिजाइनिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग, होटल मैनेजमेंट, इवेंट मैनेजमेंट, ट्रैवल एंड टूरिज्म, लैंग्वेज कोर्सेज, ट्रांसलेशन, मैनेजमेंट, एनीमेशन, थियेटर, म्यूजिक, टीचिंग प्रोफेशन आदि. इन कोर्सेज को करने के लिए अक्सर आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है. इन एग्जाम्स में दरअसल यह आंका जाता है कि आपकी रुचि संबंधित फील्ड में है भी या नहीं.इसलिए जिस फील्ड में काम करने में आप वाकई रुचि रखते हों, आपको उसी फील्ड से जुड़ा कोर्स करना चाहिए.

कुछ कॉमन एग्जाम

विभिन्न फील्डस के आवेदकों के लिए कुछ ऐसे कॉमन एग्जाम राज्य या राष्ट्र स्तर पर आयोजित किए जाते हैं, जिन्हें उत्तीर्ण करके आप उज्ज्वल कॅरियर की शुरुआत कर सकते हैं. इनमें से कुछ एग्जाम्स इस प्रकार हैं- यूपीएससी एग्जाम्स, एसएससी एग्जाम्स, आईबीपीएस एग्जाम आदि.इन एग्जाम्स को उत्तीर्ण करके आप विभिन्न सरकारी मंत्रालयों, विभागों, बैंकों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में नियुक्ति पा सकते हैं. इसके अलावा एयरफ ोर्स की ओर से भी कई पोस्ट्स के लिए अलग से परीक्षा आयोजित की जाती है। इनमें इंजीनियरिंग, ग्राउंड ड्यूटी जैसी कई पोस्ट्स होती हैं. इनमें सबके लिए अवसर मौजूद होते हैं, इसलिए घबराने की जरूरत भी नहीं होती है.

कॉमर्स स्ट्रीम

जिन स्टूडेंट्स ने 11वीं और 12वीं में कॉमर्स की पढ़ाई की है, उनके लिए कई फील्ड्स में कॅरियर के शानदार अवसर हैं. ये अवसर इस प्रकार हैं- चार्टेड अकाउंटेंसी, कंपनी सेके्रटरी, बैंकिंग, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, बिजनेस इकोनॉमिक्स, फाइनेंशियल एनालेसिस, इकोनॉमिक्स, स्टैटेस्टिक्स, डाटा एनालेसिस, रीटेल मैनेजमेंट, इंश्योरेंस एजेंट्स आदि.ये कोर्स मौजूदा मार्केट की डिमांड्स को अच्छी तरह से पूरा करते हैं. इसलिए कॅरियर के कई मौके मिलते हैं. कई कोर्सेज में स्ट्रीम की अनिवार्यता नहीं है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -