पहली बार लैपटॉप खरीदने के लिए इन बातो का रखे ध्यान
पहली बार लैपटॉप खरीदने के लिए इन बातो का रखे ध्यान
Share:

आज लैपटॉप सबकी जरूरत बन गया है. कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स और ऑफिस कर्मचारियों को लैपटॉप की बहुत जरूरत होती है. लैपटॉप होने से सभी के काम बहुत आसान हो जाते है. आप अपने दोस्तों के साथ लैपटॉप के जरिये एन्जॉय भी कर सकते है. जब आप पहली बार लैपटॉप खरीद रहे होते है तो आपके मन में बहुत सारे सवाल होते है. ये सारे सवाल आपको कन्फ्यूज कर देते है कि आपके लिए कौन सा लैपटॉप अच्छा है. पहली बार लैपटॉप खरीदने के लिए कुछ टिप्स है जानते है उन टिप्स के बारे में.

प्रोसेसर -
प्रोसेसर के बारे में आपको अपने दिमाग में यह बात रखना चाहिए कि इंटेल प्रोसेसर होना चाहिए. प्रोसेसर के लिए बहुत सारे ऑप्शन है पर यह ऑप्शन बेस्ट है. इस प्रोसेसर को याद रखने का एक और तरीका है आप core i भी याद रख सकते है या फिर एक नंबर से यह शुरू होगा इसे याद रख सकते है. अगर आप लैपटॉप का सिर्फ बेसिक यूज ही करना चाहते है तो आप i3 प्रोसेसर भी खरीद सकते है. 

ग्राफिक कार्ड -
ग्राफिक कार्ड लैपटॉप में हिट को कम करता है. 3D ग्राफिक को मैनेज करने के लिए nvidia के gforce ग्राफिक अच्छे होते है. इस ग्राफिक का इस्तेमाल करके आप अपने लैपटॉप की बैटरी लाइफ को भी बढ़ा सकते है. कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए इंटीग्रेटेड ग्राफिक कार्ड अच्छा है. इस ग्राफिक कार्ड का इस्तेमाल करके आप गेम्स रन भी कर सकते है. 

रैम -
लैपटॉप में रैम कितनी है यह बात बहुत मायने रखती है. आपके लैपटॉप में 2GB या 4GB रैम होना चाहिए. लैपटॉप में जितनी ज्यादा रैम होगी लैपटॉप उतने अच्छे से काम  करेगा.आप अपने लैपटॉप में रैम को अपडेट भी कर सकते है. 

डिस्प्ले और स्पीकर- 
अगर आप फूल एचडी स्क्रीन नहीं चाहते है तो अच्छी ब्राइटनेस वाला लैपटॉप भी ले सकते है. इसका वजन इसकी स्क्रीन पर निर्भर करता है जितनी बढ़ी इसकी स्क्रीन होगी उतना ही इसका वजन भी होगा.स्क्रीन चुनते समय आपको 13 इंच की स्क्रीन ही चुनना चाहिए. कुछ लैपटॉप में अच्छे स्पीकर नहीं होते है ऐसे में आपको अच्छे हेंडफोन्स का इस्तेमाल करना चाहिए.

सीडी स्टोरेज -
सीडी ड्राइव का अब कोई भी ज्यादा इस्तेमाल नहीं करता है इसलिए इसके बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है. अब सभी पेनड्राइव का ही इस्तेमाल करते है. अपने पसंद के टीवी शोज देखने के लिए आपको 500GB का लैपटॉप इस्तेमाल करना चाहिए.

ऑपरेटिंग सिस्टम -
लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम वाला लैपटॉप लेना चाहिए.अगर आप गेम्स और विडियोज के लिए लैपटॉप खरीदना चाहते है तो आपके लिए विंडोज बेस्ट ऑप्शन है. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -