सबसे बड़ी ऊर्जा के रूप में उभर कर आएगी सोलर एनर्जी
सबसे बड़ी ऊर्जा के रूप में उभर कर आएगी सोलर एनर्जी
Share:

नवीनीकरण ऊर्जा के रूप में जाने जाने वाली सौर ऊर्जा का उत्पादन और उपयोग दिनों दिन बढ़ रहा है, जिसके चलते इस पर नए आये आविष्कार भी किये जा रहे है. इसके साथ ही आने वाले दिनों में यह सबसे बड़ी ऊर्जा के रूप में उभर कर सामने आने वाली है.

2016 में चिली से लेकर संयुक्त अरब अमीरात (यू.ए.ई.) तक बहुत से देशों ने 3 सैट में किलोवाट-घंटा की कम लागत के साथ सौर ऊर्जा से बिजली बनाने के रिकार्ड तोड़े जो कि कोयले से बनी ऊर्जा की औसतन अंतर्राष्ट्रीय लागत का आधा था. वही अब सऊदी अरब, जॉर्डन और मैक्सिको भविष्य में कीमतें और घटाने के लिए इसकी नीलामी की योजना बना रहे हैं,.

सौर ऊर्जा का विकल्प एक ऐसा ऊर्जा का स्त्रोत है जिसमे कम लगत में ज्यादा मात्रा में ऊर्जा का उत्पादन किया जा सकता है. वही 2025 तक ब्लूमबर्ग न्यू एनर्जी फाइनांस के अनुसार सौर ऊर्जा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कोयले से औसतन सस्ती हो सकती है. 

इसके बारे में इंटरनैशनल एनर्जी एजैंसी से मिले आंकड़ो की बात करे तो अगले 5 सालों में औसतन 25 प्रतिशत और कम लागत की उम्मीद की जा रही है. जो भविष्य में एक सबसे बड़े ऊर्जा स्त्रोत के रूप में उभर कर सामने आएगा. वही विश्व के अनेक देशो में इसके उत्पादन पर बड़ी मात्रा में काम किया जा रहा है. 

मंगल मिशन के बाद इसरो कर रहा शुक्र और गुरू पर रिसर्च की तैयारी

फिट रहना है तो बजाइये शंख

स्मार्टफोन बन रहा है, बच्चो की आँखों में सूखेपन का कारण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -