वैज्ञानिकों के लिए खास होने वाला है सूर्य ग्रहण, कई रहस्यों से उठेगा पर्दा
वैज्ञानिकों के लिए खास होने वाला है सूर्य ग्रहण, कई रहस्यों से उठेगा पर्दा
Share:

कुछ दिन पहले चंद्र ग्रहण लगा था अब इसके बाद इसी महीने में 21 जून को सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. यह ग्रहण की मायनों में काफी खास है और इस दौरान सूर्य का भी अलग अंदाज देखने को मिलने वाला है. 21 जून को इस ग्रहण की शुरुआत सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर हो जाएगी, जो दोपहर में 3 बजकर 5 मिनट पर खत्म होगा. इस संबंध में वैज्ञानिकों के अनुसार करीब 6 घंटे तक इस ग्रहण के लगे रहने से कई रहस्यों से पर्दा उठाने में मदद मिलेगी. यूं कहें तो आने वाले वक्त में यह ग्रहण मील का पत्थर साबित हो सकता है.

बता दें की 21 जून को लगने वाले इस ग्रहण का पूरे विश्व में काफी चर्चा में चल रही है और इसको लेकर काफी अध्ययन भी किया जा रहा है. 9 बजकर 15 मिनट पर इस ग्रहण की शुरुआत हो जाएगी और 12 बजकर 10 मिनट पर इसमें रिंग ऑफ फायर दिखेगी. खगोलशास्त्रियों के अनुसार, भारत में यह ग्रहण 10 बजे से दिखाई देना शुरू हो जाएगा. अगर पूरी दुनिया की बात करें तो इसकी शुरुआत अफ्रीका से हो रही है. यह सबसे पहले अफ्रीका के युथोपिया में दिखेगा. यहां पर ये 100 फीसदी दृश्यमान होगा. इसके बाद ये दक्षिण पाकिस्तान में दिखाई देगा. उसके बाद ये भारत के राजस्थान में प्रवेश करेगा.

हालांकि ग्रहण के समय सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीध में आ जाते हैं तो इससे मैग्नेटिक प्रभाव पड़ता है. पृथ्वी और चंद्रमा से ज्वार भाटा उठने लगते हैं और तीनों के एक सीध में आने की वजह से चुंबकीय तरंगें पैदा होने लगती हैं. इन तरंगों के वजह से कुछ लोगों में मानसिक बेचैनी और सुस्ती जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. अगर वैज्ञानिक फायदों की बात करें तो यह ग्रहण आयन मंडल के अध्ययन के लिए सबसे बेहतर माना जा रहा है. सूर्य की किरणें जब बंद हो जाती हैं तो आयन मंडल का अध्ययन करना आसान होता है. इस दौरान आयन मंडल के बनावट और संरचना के प्रभाव का अध्ययन किया जाता है. इसके अलावा वैज्ञानिक वातावरण और जानवरों पर भी ग्रहण से पड़ने वाले प्रभावों का अध्ययन करते हैं. क्योंकि आमतौर पर ग्रहण के समय पर जानवर विचलित होने लगते हैं. यह ग्रहण लंबे समय तक जारी रहेगा. ऐसे में अध्ययन करने के लिए काफी समय मिलेगा.

महिला के सीने में 30 घंटे तक घुसा रहा चाकू, फिर भी ऐसे बची रही जान

इस बंदे ने बनाया अनोखा मास्क, LED लाइट्स से होगा ये कमाल

जब हाथी को पसंद आई कार तो बोनट पर बैठकर किया ऐसा काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -