टीवी देखने के साथ बच्चे में है ये आदत तो पेरेंट्स हो जाएँ सावधान
टीवी देखने के साथ बच्चे में है ये आदत तो पेरेंट्स हो जाएँ सावधान
Share:

टीवी देखना हर किसी को पसंद होता है लेकिन बच्चों को टीवी देखना ज्यादा पसंद आता है. अगर उन्हें दिनभर टीवी देखने दिया जाये तो वे ये मौका कभी नहीं छोड़ेगे. वहीं इससे उनकी सेहत पर भी असर पड़ता है जिसके चलते वो आँखों की दिक्कत का सामना करते हैं. अधिकतर बच्चे टीवी देखते वक्त जंक फूड का सेवन अधिक करते है और टीवी से चिपके रहते है. बच्‍चों की इस हरकत से माता-पिता अब सावधान हो जाना चाहिए क्‍योंकि ऐसा करना उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.  
 
आपको बता दें. एक घंटा से अधिक टीवी देखने से बच्चों में शुगर ड्रिंक पीने की इच्छा होने लगती है क्या आप जानते है ये इच्छा 50 फीसदी तक बढ़ जाती है जो उनके सेहत के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है. इस बात पर माता पिता को ध्यान देना चाहिए. एक अध्‍ययन से ये पता चला है कि जिन बच्चों को परिवार वालो से टीवी देखने की अनुमति मील जाती हैं, उन बच्चों में ड्रिंक पिने की इच्छा दोगुनी हो जाती है सप्ताह में, जो उनके लिए नुकसानदेह . 
 
शोधकर्ताओं ने कई बच्चों से टीवी देखने और शुगर युक्‍त ड्रिंक पीने के बारे में कई सवाल पूछे इससे ये साबित हुआ की जो बच्चे  अधिक टीवी देखते है वे ज्यादा मात्रा में शुगर युक्‍त ड्रिंक भी पीने पीते, माता-पिता को इस बारे में ध्यान देना चाहिए इस बात को हल्के में नहीं लेना चाहिए. इससे आगे चलकर कई प्रकार की समस्या आ सकती है. 

सर्दी में बनाएं रोस्टेड स्वीट पोटैटो सूप, शरीर में आ जायेगी गर्मी

स्किन से बालों तक सभी परेशानी दूर करेगा आंवला

खाने के बीच में आप भी पीते हैं पानी, तो रुक जाएं जरा...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -