साबुन या फेसवाश? चेहरा धोने के लिए क्या है बेस्ट?
साबुन या फेसवाश? चेहरा धोने के लिए क्या है बेस्ट?
Share:

ऐसे बहुत से तरीके हैं, जिनसे आप अपने चेहरे को स्वस्थ और तरोताजा रख सकते हैं. प्रदूषण भरे वातावरण से आपके स्वास्थ्य और सुन्दरता दोनों पर ही खतरा है लेकिन ऐसी स्थिति में प्रतिदिन यदि आप थोड़ा सा ध्यान अपने चेहरे देते हैं तो आप हमेशा अपने चेहरे की चमक और ताजगी को बनाए रख सकते हैं. चेहरे को ताजा तरीन बनाये रखने के लिए उसे रोजाना धोना जरूरी है. अब सवाल यह उठता है कि साबुन का उपयोग किया जाए या फेसवाश का?

साबुन बनाने में प्रयोग किए जाने वाले केमिकल बॉडी को साफ रखने के लिए तो सही हैं लेकिन यदि आप इससे अपने चेहरे को साफ करते हैं तो यह आपके चेहरे के सेंसिटिव स्किन के लिए सही नही है. इससे आपके चेहरे को नुकसान पहुंचता है. इसलिए तैलीय चेहरे, चेहरे के रूखेपन और जलन को दूर करने के लिए साबुन की जगह फेशियल क्लींजर या फेशवॉश का प्रयोग करें.

सभी फेश वॉश और क्लींजर अलग-अलग चेहरे की जरूरत के हिसाब से बनाए जाते हैं इसलिए अपने चेहरे के हिसाब से फेश वॉश या क्लींजर प्रयोग करें. ऑयली स्किन के लिए ऑयल कंट्रोल क्लींजर का प्रयोग करें जो आपके चेहरे के अधिक तेल को कंट्रोल करे, इसी तरह ड्राई स्किन के लिए ऐसे क्लींजर का प्रयोग करें जो आपके चेहरे को हाइड्रेट रखे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -