तो इसलिए आज तक जलाई जा रही है होली
तो इसलिए आज तक जलाई जा रही है होली
Share:

भारत में वर्ष भर बहुत से त्यौहार मनाये जाते है इसी क्रम में होली भी भारतीय परंपरा का मुख्य त्यौहार है, जो हिन्दू पंचांग के अनुसार फाल्गुन माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है. होली रंगों का त्यौहार है जिसमे रंग, गुलाल, अबीर को एक दूसरे पर डाला जाता है. तथा फाल्गुन के गीत गाए जाते है.

फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन होलि का दहन किया जाता है इसके पश्चात रंगों से होली खेली जाती है क्या आप जानते है की होली खेलने के पूर्व होलिका दहन क्यों किया जाता है? इसके पीछे एक पौराणिक कथा है आइये जानते है.

पौराणिक कथा के अनुसार हिरण्यकश्यप नामक दैत्य ने अपनी कड़ी तपस्या के फलस्वरूप ब्रह्मदेव से वरदान प्राप्त किया था की उसे कोई देव-दानव,मानव-पशु न दिन में मार सकता है न रात्री में, न जमीन में मार सकता है न आकाश में, न अस्त्र से मार सकता है शास्त्र से इस वरदान को प्राप्त कर उसने तीनों लोकों पर अधिकार कर लिया व खुद को भगवान मानने लगा तथा अपने को भगवान मानने के लिए लोगों को विवश करने लगा.

हिरण्यकश्यप का एक पुत्र था जिसका नाम प्रहलाद था वह भगवान विष्णु का बहुत बड़ा भक्त था जिसके कारण वह हिरण्यकश्यप को पसंद नहीं था और उसे मारने के लिए हिरण्यकश्यप बहुत प्रयास कर चुका था किन्तु हर बार वह इसमें असफल रहा. फिर उसने अपनी बहन होलिका जिसे वरदान था की आग उसे जला नहीं सकती को बुलाकर प्रहलाद को मारने के लिए षड्यंत्र रचा जिसके तहत होलिका प्रहलाद को अपनी गोद में लेकर अग्नि की चिता पर बैठ गई. 

किन्तु होलिका के साथ अग्नि की चिता पर बैठेने पर भी प्रहलाद का कुछ भी नहीं हुआ और होलिका अपने वरदान का दुरूपयोग करने के कारण स्वयं उस चिता में जलकर मर गई. तभी से होलिका दहन करने के बाद रंगों व गुलालों के माध्यम से खुशियाँ मनाई जाती है और होली का त्यौहार मनाया जाता है.

भगवान शिव का जलाभिषेक भूल से भी शंख से न करें वरना..

राधा के अंतिम दिनों का ये रहस्य बहुत कम ही लोग जानते है

यह हैं वह जीव जिनका रहस्य आज तक बना हुआ है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -