याददाश्त बढ़ानी हैं तो मत खाइये बादाम, बस लीजिये गहरी सांस
याददाश्त बढ़ानी हैं तो मत खाइये बादाम, बस लीजिये गहरी सांस
Share:

अक्सर आपने लोगो को कहते सुना होगा की गुस्सा आये या फिर किसी प्रकार तनाव हो तो गहरी सांस लो इससे आप खुद को शांत कर पाएंगे और अच्छा महसूस करेगे. वैसे ही आपने लोगो को ये भी कहते सुना होगा की याददाश्त बढ़ाना हैं तो बादाम को पानी में भिगोकर रात में रख दो और सुबह खा लो. मगर अब आपको बादाम खाने की जरूरत नही हैं हम आपको बताने जा रहे हैं एक मुफ्त तरीका जिससे आपकी याददाश्त भी तेज होगी और आप इसे कही भी कर सकतें हैं.

अमेरिका की नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के अनुसार नाक से गहरी सांस लेने से हमारे हमारे दिमाग का भावनाओं और याददाश्त से जुड़ा हिस्सा बेहद सक्रिय हो जाता है. और गहरी साँस लेते और छोड़ते वक्त इन दोनों हिस्सों में बड़ा अंतर दिखता है. शोधकर्ताओं ने कुछ युवाओ पर ये शोध किया तथा उन्हें स्क्रीन पर तेजी से बदलते कई चेहरे दिखाकर उनके भाव पहचानने को कहा.  यह काम युवाओं को नाक से गहरी सांस लेते हुए करना था. शोधकर्ताओं ने पाया कि शोध में शामिल ज्यादातर युवा उन चेहरों के भाव तेजी से पहचान पाये, जो उन्होंने सांस लेते वक्त देखे. सांस छोड़ते वक्त वे चेहरों के भाव उतनी आसानी से नहीं पहचान पाये

इस सर्वे से वैज्ञानिक इस नतीजे पर पहुंचे की यदि आप गहरी सांस लेते हुए कोई चीज याद करते हैं, पढ़ते हैं, या कुछ देखते हैं तो वो आपको जल्दी ही याद हो जाता हैं. गहरी सांस लेने की क्रिया आपके लिए अन्य नजरिये से भी बहुत लाभदायक हैं . यदि आपको डर लग रहा हो, आप तनाव या गुस्से में हो तब ये क्रिया आपको बहुत ही जल्दी नॉर्मल कर देगी. और ये  क्रिया कही भी आराम से की जा सकती हैं तो अब आप भी लीजिये गहरी सांस और बढाइये अपनी याददाश्त.

भूलकर भी ना करे अपने शरीर से छेड़छाड़, पड़ सकती है भारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -