बर्फबारी ने बढ़ाई कई राज्यों में ठिठुरन, इन शहरों में आज बारिश होने की संभावना
बर्फबारी ने बढ़ाई कई राज्यों में ठिठुरन, इन शहरों में आज बारिश होने की संभावना
Share:

नई दिल्ली: उत्तर भारत के कई प्रदेशों में फिलहाल ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. देश के कई भागों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के प्रभाव के चलते वर्षा देखने को मिल रही है. वहीं, पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है, जिसका असर उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में भी देखने को मिल रहा है. हालांकि, देश के कई प्रदेशों के न्यूनतम तापमान में वृद्धि भी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, बर्फबारी के कारण आगामी दिनों में देश के उत्तरी प्रदेशों में शीतलहर और घने कोहरे की स्थिति बन सकती है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में बना हुआ है जो तकरीबन 71 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 32 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रहा है. 

वहीं एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण उत्तर पश्चिमी राजस्थान तथा आसपास के क्षेत्रों पर है. इसके अतिरिक्त समुद्र तल से 12.6 किलोमीटर ऊपर 130 से 140 नॉट तक की जेट स्ट्रीम हवाएँ उत्तर पश्चिम भारत में चल रही हैं. वहीं पूर्वी बांग्लादेश एवं उसके बदलते क्षेत्रों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इन्हीं वजहों से देश की मौसमी गतिविधियों में परिवर्तन देखने को मिल रहा है. दिल्ली-एनसीआर में पश्चिमी विभोक्ष के प्रभाव के चलते हल्की वर्षा तो हुई है, मगर ठंड में कमी आई है. मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दिनों में देश की राजधानी में फिर से कोहरे के हालात बन सकते है. वहीं, 8 फरवरी को तेज हवाएं चलने का अनुमान है. IMD के मुताबिक, दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. 

वहीं, अधिकतम तापमान 21 से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के चलते पश्चिमी हिमालय, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश एवं बर्फबारी की उम्मीद है. वहीं, पश्चिमी हिमालय पर मौसम साफ हो जाएगा मगर अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट बारिश एवं बर्फबारी अगले 24 से 48 घंटों तक जारी रह सकती है. इसके अतिरिक्त पूर्वी यूपी, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल एवं पूर्वोत्तर भारत के कुछ भागों में हल्की बारिश संभव है. पंजाब एवं हरियाणा के कुछ भागों में सुबह के समय घना से बहुत घना कोहरा छा सकता है. वहीं गंगीय पश्चिम बंगाल, असम एवं मेघालय के कुछ भागों में घना कोहरा छा सकता है.  

'दुनिया को विनाश से बचाने के लिए भारत को सक्षम बनना होगा', बोले मोहन भागवत

टूरिस्ट वीज़ा लेकर आए और करने लगे धर्मान्तरण, असम पुलिस ने दो विदेशियों को दबोचा

बुमराह और अश्विन की शानदार गेंदबाज़ी से जीता भारत, दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 106 रनों से हराया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -