नाम है एक और काम अनेक, बैंगन से छुटेगी स्मोकिंग की लत
नाम है एक और काम अनेक, बैंगन से छुटेगी स्मोकिंग की लत
Share:

स्मोकिंग एक ऐसी आदत बन गयी जो लाखो कोशिश करने के बाद भी छुटती नहीं है. हर आदमी इस बुरी आदत से परेशान है, लेकिन हम आपको बता दे इस बुरी आदत को एक आसान से उपाय के द्वारा दूर किया जा सकता है, और वो है बैंगन. यकीन कीजिये बैंगन खाने के कई फायदे हैं, जिनमें से एक खास फायदा यह है कि इसे खानेे से स्मोकिंग की लत से छुटकारा पाया जा सकता है, क्योकि इसमे निकोटिन पाया जाता है.

स्किन कैंसर - बैंगन में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो स्किन कैंसर से रक्षा करता है. इसके अलावा यह लो कैलोरी युक्त है. इसमें पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसी के चलते मोटापे से परेशान लोगों के लिए बैंगन एक अच्छी डाइट हो सकती है.

डायबिटीज - डायबिटीज है, तो बैंगन खाएं. इसमें फाइबर पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को नियमित करने में मदद करता है और साथ ही ग्लूकोज के अवशोषण को भी कंट्रोल करता है. इसलिए बैंगन टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अच्छा है.

बालों का झडऩा बंद करे - अगर आप बालों के झडऩे की समस्या से परेशान हैं तो बैंगन का सेवन करें. इससे बालों की जड़ों को नमी मिलती है और बाल रूखे होकर टूटते नहीं है.

आयरन बढ़ाए - शरीर के लिए आयरन बहुत जरूरी है. आयरन की कमी का शरीर पर कई तरह से दुष्प्रभाव पड़ता है. जान लें कि बैंगन में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है.

दिल का रखे ख्याल - बैंगन बढ़ते हुए कॉलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल करता है और साथ ही ब्लड प्रेशर लेवल को भी ठीक रखता है. इससे दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. बैंगन में पौटेशियम भी पाया जाता है, जो बॉडी को हाइड्रेट रखता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -