smart bin करेगा रिसाइकलिंग करने में मदद
smart bin करेगा रिसाइकलिंग करने में मदद
Share:

बाजार में कॉफ़ी पीने के बाद या खाने के बाद अगर आप बचे हुए वेस्ट को यह सोचकर फेक देते है कि इसका रिसाइकलिंग नहीं होगा तो आप यह गलत सोचते है. यूनाइटेड किंगडम के एक प्रोजेक्ट डेवलपमेंट फर्म कैम्ब्रिज कंसल्टेंट ने एक ऐसा ही बिन (पात्र) बनाया है.  जो उत्पाद करने वाली कंपनी और उपभोक्ता को फायदा पहुंचने के काम आएगा. इसके साथ ही यह बिन आपको यह बताने में भी मदद करेगा कि बोतल और गिलास को दुबारा उपयोग में लिया जा सकता है या नहीं.

आपको बता दे इमेज रिकोग्नीशन और मशीन तकनीक की मदद से बनाया है. यह बिन एक स्मार्ट बिन के चलते आपके द्वारा फेके जाने वाले सामान को स्केन करेगा. जैसे ही कोई यूजर इस स्मार्ट बिन में कुछ भी डालता है तो बिन में लगा प्रोसेसर डाले हुए मटेरियल को स्केन करेगा. अगर वह मटेरियल रिसाइकिलिंग के लायक है तो स्मार्टबिन में मौजूद एलईडी ग्लो करेगी. जिससे आपको पता चल जायेगा कि डाला गया मटेरियल स्मार्टबिन के कौनसे साइड में गया है. इस तकनीक कि मदद से वेस्ट मटेरियल को रिसाइकलिंग करके फिर से उपयोग लेने योग्य बनाया जा सकता है. 

नीचे दी हुई स्टोरी जरूर पढ़े और कमेंट बॉक्स में कमेंट और पसंद आने पर शेयर कर प्रोत्साहित करे आगे बेहतर सूचनाओ के लिये बने रहे एव स्टोरी शेयर करे.

टेक्नोलॉजी में पढिये नए गैजेट्स, इंस्ट्रूमेंट्स, मोबाइल अप्प्स से जुडी मज़ेदार बातें और किस तरह आप भी बन सकते है स्मार्ट मोबाइल यूजर.

कम बजट में 2 जीबी रैम से लैस है यह 4G स्मार्टफोन

Swipe का कम बजट वाला 4जी स्मार्टफोन, जानिए खूबियां !

इन खूबियों से लैस है यह कम बजट वाला 4 जी स्मार्टफोन

बुलेट की Royal एनफील्ड को मिला नया लुक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -