जानें रस्सी कूदने से कैसे होता है वजन कम, ये हैं अन्य फायदे

जानें रस्सी कूदने से कैसे होता है वजन कम, ये हैं अन्य फायदे

रस्सी कूदना वैसे तो सबसे अच्छी कार्डियो एक्सरसाइज है. इससे आपका वजन भी कम होता है और आप स्वस्थ भी रहते हैं. कई मामलों में देखा गया है कि रस्सी कूदने वाले पेट की चर्बी आसान से कम कर पाते हैं. लेकिन रस्सी कूदना सभी के लिए आसान नहीं होता है. बढ़ती उम्र और मोटापा की वजह से रस्सी कूदना आसान नहीं होता है. कार्डियो व्यायाम वजन कम करने में बहुत मदद करते हैं. तो देर किस बात की आइए जानते हैं रस्सी कूदने के कुछ खास नियम जो आपको वजन घटाने में मदद करते हैं. आइये आपको बताते हैं इसके बारे में खास बातें. 

रस्सी कूदना और वजन घटाना 
कुछ लोगों को लगता है कि रस्सी कूदने के साथ ही वजन कम होना शुरू हो जाता है. लेकिन ऐसी बात सोचकर अगर आप रस्सी कूदना शुरू कर रहे हैं तो आप गलतफहमी के शिकार है. क्योंकि रस्सी कूदना कार्डियो व्यायाम है और इसका असर बहुत धीरे लेकिन लंबे समय तक रहने वाला होता है.

अगर आपका वजन सामान्य से बहुत ज्यादा है तो यह आपके लिए बहुत मेहनत वाला काम हो सकता है. लेकिन अगर आप 10 से 20 मिनट तक यह काम कर सकें तो यह आपकी बहुत ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद करती है.

रस्सी कूदना आपका वजन घटाने में इसलिए भी मददगार है क्योंकि आप गुरुत्वाकर्षण के विरूद्ध यह काम कर रहे होते हैं. इसमें शरीर को अतिरिक्त कोशिश करनी होती है. जो कैलोरी बर्न करने में सहायक होती है.

एक सप्ताह में कितना वजन कम होगा 
अगर आप वजन घटाने के लिए रस्सी कूदना शुरू किये हैं तो इसके परिणामों के बारे में जानते रहें. इसके लिए एक उदाहरण से भी समझ सकते हैं.

अगर आप मोटापा का शिकार हैं और रोजाना 20 मिनट रस्सी कूदते हैं तो एक सप्ताह में लगभग 1 किलोग्राम वजन कम करने में सफल हो सकते हैं.

हलांकि वजन कम करने के लिए कई अन्य चीजें भी जिम्मेदार होते हैं. जैसे अगर आप सिर्फ कार्डियो व्यायाम से वजन कम करना चाहते हैं लेकिन डाइट पर विशेष ध्यान नहीं देते हैं तो आप वजन घटाने में असफल हो सकते हैं.

World Plastic Surgery Day पर जानें क्या होते हैं इसके साइड इफेक्ट्स

फल या ज्यूस, जानें क्या है सेहत के लिए अधिक लाभकारी