स्किन केयर: ड्राई हाथों से हैं परेशान तो घर पर ही तैयार करें ये हैंड क्रीम, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर
स्किन केयर: ड्राई हाथों से हैं परेशान तो घर पर ही तैयार करें ये हैंड क्रीम, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर
Share:

आज की तेज़-तर्रार दुनिया में, हमारे हाथ लगातार कठोर पर्यावरणीय परिस्थितियों के संपर्क में आते हैं, जिससे वे शुष्क हो जाते हैं, टूट जाते हैं और उन्हें कुछ टीएलसी की सख्त जरूरत होती है। व्यावसायिक हैंड क्रीम त्वरित राहत का वादा कर सकती हैं, लेकिन उनमें अक्सर कठोर रसायन और कृत्रिम सुगंध होती हैं जो फायदे से ज्यादा नुकसान कर सकती हैं। यदि आप सूखे हाथों से जूझते हुए थक गए हैं, तो अब समय आ गया है कि मामले को अपने हाथों में लें - सचमुच!

हमारे हाथों को विशेष देखभाल की आवश्यकता क्यों है?

इससे पहले कि हम DIY हैंड क्रीम रेसिपी के बारे में जानें, आइए समझें कि हमारे हाथ शुष्कता और क्षति के प्रति इतने संवेदनशील क्यों हैं:

बार-बार धोना और साफ-सफाई करना

स्वच्छता बनाए रखने के अपने प्रयासों में, हम अपने हाथों को बार-बार धोते और साफ करते हैं। हालांकि यह आवश्यक है, यह हमारी त्वचा से उसका प्राकृतिक तेल छीन सकता है, जिससे वह शुष्क और निर्जलित हो जाती है।

कठोर तत्वों के संपर्क में आना

हमारे हाथ ठंडी हवाओं और चिलचिलाती धूप सहित कठोर मौसम स्थितियों के संपर्क में आते हैं। ये पर्यावरणीय कारक शुष्कता को और खराब कर सकते हैं।

मॉइस्चराइजेशन की उपेक्षा करना

हममें से कई लोग नियमित रूप से अपने हाथों को मॉइस्चराइज़ करने के महत्व को नज़रअंदाज कर देते हैं। यह लापरवाही महीन रेखाएं, दरारें और असुविधा का कारण बन सकती है।

DIY हैंड क्रीम रेसिपी

अब, आइए मुद्दे के मूल पर आते हैं - अपनी स्वयं की पौष्टिक हाथ क्रीम बनाना। यह घरेलू हैंड क्रीम न केवल प्रभावी है बल्कि हानिकारक रसायनों से भी मुक्त है। साथ ही, इसे उन सामग्रियों से बनाना आसान है जो संभवतः आपके घर पर पहले से मौजूद हैं।

आपको जिन सामग्रियों की आवश्यकता होगी:

  • शिया बटर: 2 बड़े चम्मच
  • नारियल का तेल: 1 बड़ा चम्मच
  • मीठे बादाम का तेल: 1 बड़ा चम्मच
  • लैवेंडर आवश्यक तेल: 10 बूँदें (सुखद खुशबू और अतिरिक्त लाभ के लिए)

चरण-दर-चरण निर्देश:

चरण 1: अपनी सामग्री इकट्ठा करें

शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी सामग्रियां तैयार हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली, जैविक सामग्री को प्राथमिकता दी जाती है।

चरण 2: शिया बटर और नारियल तेल को पिघलाएं

एक गर्मी प्रतिरोधी कटोरे में शिया बटर और नारियल तेल मिलाएं। आप उन्हें एक साथ पिघलाने के लिए थोड़े समय के लिए डबल बॉयलर या माइक्रोवेव का उपयोग कर सकते हैं। तब तक हिलाएं जब तक आपको एक चिकना मिश्रण न मिल जाए।

चरण 3: मीठा बादाम का तेल और लैवेंडर आवश्यक तेल मिलाएं

एक बार जब शिया बटर और नारियल का तेल अच्छी तरह से मिल जाए, तो मीठे बादाम का तेल और लैवेंडर आवश्यक तेल मिलाएं। लैवेंडर न केवल एक मनमोहक सुगंध प्रदान करता है बल्कि आपकी त्वचा के लिए सुखदायक गुण भी प्रदान करता है। सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें.

चरण 4: इसे ठंडा होने दें

मिश्रण को कुछ मिनटों के लिए ठंडा होने दें लेकिन सुनिश्चित करें कि यह तरल अवस्था में रहे।

चरण 5: इसे व्हिप अप करें

हैंड मिक्सर या व्हिस्क का उपयोग करके, मिश्रण को तब तक फेंटें जब तक कि यह फूला हुआ न हो जाए और मलाईदार बनावट जैसा न हो जाए।

चरण 6: अपनी हैंड क्रीम को स्टोर करें

अपनी होममेड हैंड क्रीम को एक साफ, एयरटाइट कंटेनर में डालें। कंटेनर को सील करने से पहले सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से ठंडा हो गया है।

अपनी DIY हैंड क्रीम का उपयोग कैसे करें

जब भी आपके हाथ रूखे हों या उन्हें कुछ लाड़-प्यार की जरूरत हो तो इस शानदार हैंड क्रीम की थोड़ी मात्रा अपने हाथों पर लगाएं। अपनी उंगलियों और क्यूटिकल्स पर अतिरिक्त ध्यान देते हुए इसे अपनी त्वचा पर धीरे से मालिश करें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे दिन भर में जितनी बार आवश्यकता हो उपयोग करें।

परिणाम: रेशमी, मुलायम हाथ

इस DIY हैंड क्रीम के लगातार उपयोग से, आप अपने हाथों की बनावट और उपस्थिति में महत्वपूर्ण सुधार देखेंगे। पौष्टिक तेल और शिया बटर नमी बनाए रखेंगे, जिससे आपकी त्वचा रेशमी, मुलायम और तरोताजा महसूस होगी। सूखे हाथों को अपने आराम और आत्मविश्वास के आड़े न आने दें। इस आसानी से बनने वाली हैंड क्रीम को आज ही आज़माएं और कुछ ही दिनों में परिवर्तनकारी प्रभावों का आनंद लें। 

फैटी लीवर रोग का इलाज करने के लिए खाद्य पदार्थ

7 हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाने की चीज़ें

दिल्ली पुलिस के अनुसार, 8 सितंबर से 10 सितंबर तक कोई लॉकडाउन नहीं होगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -