घर बैठे-बैठे मोटापा करे कम, बस अपनाये यह घरेलु उपाय
घर बैठे-बैठे मोटापा करे कम, बस अपनाये यह घरेलु उपाय
Share:

मोटापा कम करने के लिए मेहनत करने की जरूरत नहीं है. न वजन घटाने की गोलियां लें, न करें घंटों एक्सरसाइज. डाइटिंग भी नहीं करनी है. बस ये टेस्टी तरीके अपनाएं और मोटापा भगाएं. . .

1) - सुबह उठते ही यदि आप चाय पीने के आदी हैं तो दूध की चाय के बजाय ग्रीन टी पिएं. इसमें एंटी ऑक्सिडेंट होते हैं, जो दिल के लिए फायदेमंद हैं. यह वजन कम करने में भी मदद करती है. दिन में तीन-चार बार ग्रीन टी ले सकते हैं. रोजाना कच्चा टमाटर, नमक और प्याज साथ खाने से मोटापा कम होने लगता है. तुलसी के पत्तों का रस, शहद और एक कप पानी तीनों को मिलाकर पीने मोटापा घटता है.

2) - करेले के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से मोटापा कम होता है. सब्जियों और फलों में कैलोरी कम होती है इसलिए ये अधिक खाएं. चाय में पुदीना डालकर पीने से मोटापा कम होता है. टमाटर और पुदीना की पत्ती युक्त सलाद खाएं. पुदीने की ताजी हरी पत्तियों की चटनी बनाकर चपाती के साथ खाएं. पुदीने वाली चाय पीने से भी वजन नियंत्रण में रहता है.

3) - दही मोटापा कम करने में लाभप्रद होता है. गेहूं के आटे की चपाती के बजाय जौ-चने के आटे की चपाती फिट रहने और सेहत के लिए वरदान है. छाछ में काला नमक व अजवाइन मिलाकर पीने से मोटापा कम होने लगता है. सुबह एक टमाटर खाने से कॉलेस्ट्रोल का लेवल ठीक रहता है और शरीर में मौजूद वसा भी कम होती है.

4) - एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू और शहद डालकर खाली पेट दो माह तक पीने से मोटापा कम होता है. सुबह उठकर नीबू-पानी लेना चाहिए. इससे बॉडी का डिटॉक्सिफिकेशन होता है। चने की भीगी हुई दाल और शहद मिलाकर रोज खाने से मोटापा कम होता है.

5) - मोटापा कम नहीं हो रहा हो तो खाने में कटी हुई हरी मिर्च या काली मिर्च को शामिल करके बढ़ते वजन पर काबू पाया जा सकता है. एक रिसर्च में पाया गया कि वजन कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका मिर्च खाना है. मिर्च में पाए जाने वाले तत्व कैप्साइसिन से भूख कम होती है. इससे ऊर्जा की खपत भी बढ़ जाती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -