सावधान! खतरनाक है आपके पति की उम्र बढ़ाने वाला सिंदूर
सावधान! खतरनाक है आपके पति की उम्र बढ़ाने वाला सिंदूर
Share:

बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण की डेब्यू फिल्म ओम शांति ओम तो आपको याद ही होगी. इस फिल्म में दीपिका ने एक डायलाग कहा था, 'एक चुटकी सिंदूर की कीमत तुम क्या जानो रमेश बाबु?' आज भी ये डायलाग कई जगह सुना जा सकता है. सच में औरत के एक चुटकी सिंदूर की कीमत कोई और नहीं समझ सकता है. यह उसके सुहाग की सबसे बड़ी निशानी होती है.

भारत में हर स्त्री अपनी मांग में पति के नाम का सिंदूर लगाती है. ताकि उसके पति की उम्र हमेशा लम्बी हो और उसे किसी भी तरह की हानी ना पहुचे. लेकिन हाल ही में किये गए एक रिसर्च में चोकाने वाली बात सामने आई है. दरअसल भारत और अमेरिका जैसे देशो में बिकने वाले सिंदूर में Lead या लेड या सीसा मिलाया जाता है. ये काफी खतरनाक साबित हो सकता है.

रिसर्च में करीब 118 सिंदूर के सैंपल को शामिल किया गया था. 95 सैम्पल्स New Jersey में साउथ एशियन स्टोर्स के, वही 3 सैंपल मुंबई और दिल्ली के थे. इन सिंदूर के 80 फीसदी सेंपल में लेड के अंश मिले थे. शोध करने वाले वैज्ञानिको की मानें तो, 'लेड का कोई सुरक्षित स्तर नहीं है. ये इंसान के शरीर में नहीं जाना चाहिए और न ही होना चाहिए. खासतौर से 6 साल के कम उम्र के बच्चों में तो बिलकुल भी नहीं. खून में लेड की थोड़ी से भी मात्रा आईक्यू लेवल पर बुरा प्रभाव डाल सकती है. इसके अलावा उन्होंने ये भी बताया कि लेड एक्सपोजर के असर को ठीक नहीं किया जा सकता है. इसलिए सबसे ज़रूरी कदम है लेड एक्सपोजर को रोकना.'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -