ब्लड प्रेशर की दवाइयों के भी होते है साइड इफ़ेक्ट
ब्लड प्रेशर की दवाइयों के भी होते है साइड इफ़ेक्ट
Share:

दवा के साइड इफेक्ट का मतलब है शरीर पर दवा का अनचाहा प्रभाव. कई दवाइयाँ हैं जिनके साइड इफ़ेक्ट्स हैं और कई बार तो ये बहुत घातक साबित होते हैं. ब्लड प्रेशर से संबन्धित दवाइयों के लिए लोगों पर विपरीत प्रभाव होते हैं. समय के अनुसार ये प्रभाव डाल सकती हैं, इस प्रभाव से छुटकारा दिलाने के लिए आपके डॉक्टर या नर्स आपकी दवाइयों को एडजस्ट कर सकते हैं.

कोई भी दवा विपरीत प्रभाव डाल सकती हैं और ब्लड प्रेशर लेवल को नियमित करने वाली दवाइयाँ भी इनमें से ही एक हैं. 

 इसका ये मतलब नहीं है कि आपको दवाइयों से विपरीत प्रभाव होगा ही. कई लोग हैं जो ब्लड प्रेशर लेवल वाली दवाइयाँ लेते हैं लेकिन उन्हें कोई समस्या नहीं होती है. ऐसा कोई विशेष तरीका नहीं जिससे आप जान सकें कि दवाई आपके विपरीत असर डालेगी या नहीं. यदि आपको जानना है तो आप जब से दवाइयाँ लेना शुरू करते हैं तब से आपको ध्यान देना होगा, या यदि दवाई की डोज़ बढ़ती है. एक ही दवाई से अलग-अलग लोगों पर अलग-अलग प्रभाव होते हैं.

किसी को एक दवाई से खांसी हो सकती है, जब कि अन्य व्यक्ति को खांसी नहीं होकर आलसपन या पेट में गड़बड़ हो सकती है. यदि आपको एक दवाई से समस्या है तो इसका ये मतलब नहीं है कि दूसरी दवाई भी आपके विपरीत असर डालेगी. अपने डॉक्टर या नर्स उन सभी दवाइयों के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं. कई विपरीत असर समय से साथ खत्म हो जाते हैं जब आपका शरीर उन दवाइयों के अनुसार एडजस्ट होने लगता हैं. 
क्या आप भी खाते है अख़बार में लिपटा हुआ खाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -