सिद्धारमैया ही होंगे कर्नाटक के सीएम, शिवकुमार को दिया गया ये पद ! 20 मई को शपथ ग्रहण
सिद्धारमैया ही होंगे कर्नाटक के सीएम, शिवकुमार को दिया गया ये पद ! 20 मई को शपथ ग्रहण
Share:

बैंगलोर: कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व सीएम सिद्धारमैया (Siddaramaiah) ही एक बार फिर कर्नाटक की कमान संभालेंगे। वहीं, डीके शिवकुमार उपमुख्यमंत्री की भूमिका में होंगे। 20 मई को बेंगलुरु में शपथ ग्रहण का कार्यक्रम रखा गया है। 13 मई को नतीजे आने के बाद से लगातार बैठकों में लगी हुई कांग्रेस बुधवार (18 मई) को यह फैसला लेने में सफल रही। बता दें कि, कांग्रेस को इन चुनावों में 135 सीटों पर जीत मिली है।

 

वैसे मुख्यमंत्री पद की रेस में शिवकुमार के पिछड़ने के संकेत बुधवार सुबह से ही मिलने लगे थे। एक ओर शिवकुमार के क्षेत्र में उनके समर्थन प्रदर्शन शुरू हो गए थे, वहीं सिद्धारमैया खेमे में जश्न मनने लगा था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुरुवार (18 मई 2023) को कर्नाटक कांग्रेस विधायक दल की मीटिंग बुलाई गई है। जो आज शाम 7 बजे बेंगलुरु में होगी। सिद्धारमैया को इस मीटिंग में विधायक दल का नेता चुना जाएगा। बताया जा रहा है कि कैबिनेट की रूपरेखा भी तैयार कर ली गई है। इस पर सिद्धारमैया और शिवकुमार दोनों सहमत हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कर्नाटक में कुर्सी को लेकर आम सहमति बनाने के लिए कांग्रेस सुप्रीमो मल्लिकार्जुन खड़गे बुधवार देर रात तक प्रयास करते रहे। इसके पहले कांग्रेस में बुधवार पूरे दिन कर्नाटक मुख्यमंत्री पद को लेकर बैठकें चलती रही। पहले सिद्धारमैया और शिवकुमार को ढाई-ढाई साल CM बनाने पर मंथन हुआ था। डीके शिवकुमार चाहते थे कि पहला कार्यकाल उन्हें दिया जाए। लेकिन, बैठक में शिवकुमार ने कहा था कि, 'मुझे पहला कार्यकाल मिले वरना कुछ नहीं मिले। हर हाल में मैं चुप रहूँगा।' दिन में हुई मीटिंग में डीके शिवकुमार ने उपमुख्यमंत्री पद का ऑफर ठुकरा दिया था।

लेकिन, अब बताया जा रहा है कि, देर रात तक चली कांग्रेस हाईकमान के साथ बैठक में डीके शिवकुमार को राजी कर लिया गया है। खबरों के मुताबिक, शपथ ग्रहण समारोह के लिए बेंगलुरु के कांतिरावा स्टेडियम में तैयारी हो रही है। सिद्धारमैया दूसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनेंगे। इसके पहले वे 2013 से 2018 तक राज्य के सीएम रह चुके हैं। सूत्रों द्वारा ये भी कहा जा रहा है कि ढाई साल बाद शिवकुमार को राज्य की कमान मिल सकती है। 

युवाओं के लिए CM शिवराज ने किया बड़ा ऐलान, जानिए मिलेंगे क्या फायदे?

'कमलनाथ के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे तो होगी CM शिवराज की जीत', आखिर क्यों ऐसा बोले स्वामी अखिलेश्वरानंद?

'नरेंद्र मोदी को हराना है, तो प्रियंका गांधी को पीएम उम्मीदवार बनाए विपक्ष..', कांग्रेस नेता प्रमोद कृष्णन की मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -