आज मध्यरात्रि से खुलेंगे श्री नागचंद्रेश्वर के पट
आज मध्यरात्रि से खुलेंगे श्री नागचंद्रेश्वर के पट
Share:

उज्जैन : मध्यप्रदेश का धार्मिक पर्यटन नगर श्रावण मास में शिव की भक्ति से भर उठता है। जी हां, श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी एक ऐसा अवसर है जब श्रद्धालु शिव की भक्ति तो करते ही हैं साथ ही श्री नागचंद्रेश्वर भगवान के दर्शन भी करते हैं। भगवान नागचंद्रेश्वर का यह मंदिर बेहद अद्भुत है। इस मंदिर में श्रद्धालु श्री नागचंद्रेश्वर की प्रतिमा के वर्ष में केवल एक ही बार दर्शन करते हैं। लिहाजा इस बार नागपंचमी पर श्रद्धालुओं का सैलाब उज्जैन में उमड़ेगा।

ज्योर्तिलिंग श्री महाकालेश्वर मंदिर के उपरी भाग में प्रतिष्ठापित श्री नागचंद्रेश्वर मंदिर में श्रद्धालु दर्शन के लिए श्री महाकालेश्वर मंदिर परिसर में आज रात्रि से ही उमड़ने प्रारंभ हो जाऐंगे। शनिवार की मध्यरात्रि से मंदिर के पट खोले जाऐंगे। पट खोले जाने के पूर्व भी महानिर्वाणी अखाडे के महंत श्री प्रकाशपुरी जी पट के पूजन करेंगे। नारियल बदारने के बाद पट खोला जाएगा।

इसके बाद भगवान श्री नागचंद्रेश्वर शेषनाग के फनों वाली प्रतिमा का पूजन होगा। इस प्रतिमा को स्नान करवाया जाएगा। पूजन आदि के बाद श्रद्धालुओं के लिए दर्शन प्रारंभ हो जाऐंगे। श्रद्धालु रविवार की मध्यरात्रि तक मंदिर में दर्शन कर सकेंगे। इस दौरान यहां प्रतिष्ठापित परमारकालीन मूर्ति व शिवलिंग का पूजन किया जाएगा।

ये है दुनिया का सबसे प्राचीन शनि मंदिर है

नोएडा के पास प्रतिष्ठित होगी रावण की मूर्ति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -