नहीं रहे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के पिता श्रीकृष्ण बिरला
नहीं रहे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के पिता श्रीकृष्ण बिरला
Share:

कोटा: लोकसभा के अध्यक्ष और कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के एमपी ओम बिरला के पिता श्रीकृष्ण बिरला का मंगलवार को देहांत हो गया। 91 वर्षीय श्रीकृष्ण बीते कुछ दिनों से अस्वस्थ थे। उनकी तबियत अधिक खराब होने के उपरांत लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने मंगलवार को सभी कार्यक्रम स्थगित किया गया। श्रीकृष्ण बिरला कोटा के वरिष्ठ समाजसेवी थे और अधिकारीयों की सभा 108 में कई अहम् पदों पर रहे। सहकारिता क्षेत्र के पितामह के रूप में  जाने जाते थे।

श्रीकृष्ण का जन्म 12 जून 1929 को कोटा के कनवास में हुआ था। उन्होंने अपनी पढ़ाई पाटनपोल स्कूल में पूरी की तथा 7 फरवरी 1949 को उनका विवाह इकलेरा निवासी शकुंतला देवी से हुआ। वर्ष 1950 में मेट्रिक उत्तीर्ण करने के पास करने के उपरांत उन्होंने कुछ समय तक कनवास तहसील में अंग्रेजी क्लर्क के रूप में  काम किया, लेकिन फिर उनकी नियुक्ति कोटा के कस्टम एक्साइज मंत्रालय में कनिष्ठ लिपिक के तौर पर हुई। वर्ष 1976 में विभाग अधीक्षक पद पर पदोन्नति के बाद उनका स्थानांतरण जयपुर हो गया, जहां उन्हें OS फर्स्ट ग्रेड पर पदोन्नति मिली। वर्ष 1986 में वे पुनः स्थानांतरित होकर कोटा के वाणिज्यिक कर मंत्रालयमें आए जहां उन्होंने वर्ष 1988 तक काम किया।

सेवाकाल के बीच श्रीकृष्ण बिरला कर्मचारियों के हितों के सजग सिपाही रह चुके है। उन्होंने वर्ष 1958 से 1961 तक कर्मचारी संघ के जिला अध्यक्ष की महति जिम्मेदारी निभाई तथा कर्मचारियों के हितों के लिए संघष करते हुए वर्ष 1963, 1971 व 1980 में जेल भी जा चुके थी। राजकीय सेवा में बिजी रहने के उपरांत भी उनका सामाजिक क्षेत्र से गहरा जुड़ाव रहा। वे माहेश्वरी समाज के 3 बार अध्यक्ष रहे तथा कोटा जिला माहेश्वरी सभा के अध्यक्ष के रूप् में लगभग 15 वर्ष तक समाज सेवा का काम किया।

श्रीकृष्ण  ने कोटा में सहकार क्षेत्र को अग्रणी तथा सक्षम नेतृत्व प्रदान करते हुए सहकारिता को और भी मजबूत किया। वे वर्ष 1963 से कोटा अधिकारी सहकारी समिति लि 108 आर के सचिव रहे फिर लगभग 26 साल तक समिति के अध्यक्ष के रूप में काम करते हुए कोटा कर्मचारी सहकारी समिति को राजस्थान में एक नई पहचान दिलावाने में सफल रहे। इसी वजह से राजस्थान भर में वे सहकार पुरूष के नाम से भी जाने गए।

अर्जेंटीना के बढ़ रहे कोरोना का कहर, हो रही लगातार मौतें

लुफ्थांसा द्वारा भारत-जर्मनी की उड़ानें की गई रद्द

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू हुए कोरोना संक्रमित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -