जानिए क्या बालों को धोने के तुरंत बात लगाना चाहिए तेल या नहीं...?

जानिए क्या बालों को धोने के तुरंत बात लगाना चाहिए तेल या नहीं...?
Share:

बालों की देखभाल की दुनिया में, एक प्रश्न ने अंतहीन बहस और चर्चा को जन्म दिया है: क्या आपको बाल उपचार के बाद अपने बालों में तेल लगाना चाहिए? कुछ लोग उपचार के बाद तेल लगाने के फायदों की कसम खाते हैं, जबकि अन्य का तर्क है कि यह फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। इस लेख में, हम उपचार के बाद अपने बालों में तेल लगाने के फायदे और नुकसान की खोज करते हुए विषय पर गहराई से विचार करेंगे।

बाल उपचार को समझना

इससे पहले कि हम तेल लगाने की दुविधा में पड़ें, उपलब्ध विभिन्न प्रकार के बाल उपचारों को समझना महत्वपूर्ण है। ये उपचार उद्देश्य और अवयवों में भिन्न होते हैं, और आपके बालों पर उनका प्रभाव इस बात पर प्रभाव डाल सकता है कि बाद में तेल लगाना एक अच्छा विचार है या नहीं।

1. बाल कंडीशनिंग उपचार

बालों के कंडीशनिंग उपचार को नमी जोड़ने, क्षति की मरम्मत करने और बालों के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इनमें आमतौर पर हाइड्रेटिंग तेल, प्रोटीन और विटामिन जैसे तत्व होते हैं।

2. रासायनिक बाल उपचार

रंगाई, पर्मिंग या स्ट्रेटनिंग जैसे रासायनिक उपचारों में बालों की संरचना को बदलने के लिए मजबूत रसायनों का उपयोग शामिल होता है। ये उपचार बालों को कमजोर और क्षतिग्रस्त बना सकते हैं।

3. हीट स्टाइलिंग उपचार

स्ट्रेटनर या कर्लिंग आयरन जैसे गर्म उपकरणों का उपयोग करने से बालों को गर्मी से नुकसान हो सकता है, जिससे उनके टूटने और सूखने का खतरा हो सकता है।

उपचार के बाद तेल लगाने का मामला

बालों में तेल लगाने के कई समर्थकों का तर्क है कि यह कई लाभ प्रदान कर सकता है, खासकर विशिष्ट उपचारों के बाद। यहां इस बात पर बारीकी से नजर डाली गई है कि कुछ लोग इस प्रथा पर विश्वास क्यों करते हैं:

1. नमी में ताला

तेल लगाने से बालों के क्यूटिकल्स को सील किया जा सकता है, जिससे कंडीशनिंग उपचार द्वारा प्रदान की गई नमी को बनाए रखने में मदद मिलती है। इसके परिणामस्वरूप नरम, अधिक प्रबंधनीय बाल प्राप्त हो सकते हैं।

2. चमक और चमक जोड़ता है

सही तेल आपके बालों को स्वस्थ चमक दे सकता है, जिससे वे अधिक जीवंत और पोषित दिख सकते हैं।

3. फ्रिज़ को कम करता है

तेल लगाने से घुंघरालेपन और रूखे बालों को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, जिससे आपके बाल चिकने और चमकदार दिखेंगे।

उपचार के बाद तेल लगाने के विरुद्ध तर्क

जबकि तेल लगाने के अपने प्रशंसक हैं, उपचार के बाद अपने बालों में तेल लगाने के खिलाफ भी मजबूत तर्क हैं। संशयवादियों द्वारा उठाई गई कुछ चिंताएं यहां दी गई हैं:

1. बालों का वजन कम करता है

कुछ तेल आपके बालों को भारी और चिपचिपा बना सकते हैं, खासकर यदि अधिक मात्रा में लगाया जाए। यह उपचार के लाभों के प्रति प्रतिकूल हो सकता है।

2. रासायनिक उपचार में हस्तक्षेप करता है

रासायनिक उपचारों के बाद, परिणामों को बनाए रखने के लिए विशिष्ट दिशानिर्देशों का पालन करना आवश्यक है। तेल लगाना इन दिशानिर्देशों में हस्तक्षेप कर सकता है और उपचार की प्रभावशीलता से समझौता कर सकता है।

3. धूल और प्रदूषकों को आकर्षित करता है

तेल लगे बाल पर्यावरण से अधिक धूल और प्रदूषकों को आकर्षित कर सकते हैं, जिससे वे गंदे और सुस्त दिखने लगते हैं।

बीच का रास्ता: तेल कब और कैसे लगाएं

सभी के लिए एक आकार-फिट दृष्टिकोण के बजाय, बालों के उपचार के बाद तेल लगाने का निर्णय उपचार के प्रकार और आपके बालों की विशिष्ट आवश्यकताओं पर विचार करना चाहिए। यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं:

1. बालों का प्रकार मायने रखता है

यदि आपके बाल प्राकृतिक रूप से सूखे हैं, तो उपचार के बाद तेल लगाने से आपको तैलीय बालों वाले किसी व्यक्ति की तुलना में अधिक लाभ हो सकता है।

2. भारी तेल से बचें

आर्गन या जोजोबा जैसे हल्के, गैर-चिकना तेल चुनें और वजन कम होने की भावना को रोकने के लिए उनका कम से कम उपयोग करें।

3. समय महत्वपूर्ण है

तेल लगाने से पहले प्रभाव को ठीक करने के लिए रासायनिक उपचार के बाद एक या दो दिन प्रतीक्षा करने पर विचार करें। बालों के उपचार के बाद तेल लगाना चाहिए या नहीं, इस शाश्वत बहस में, कोई एक-आकार-फिट-सभी उत्तर नहीं है। आपके बालों का प्रकार, आपके उपचार का प्रकार और आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताएँ सभी एक भूमिका निभाते हैं। अपने बालों को पोषण देने और उन पर अधिक तेल न लगाने के बीच संतुलन बनाना आवश्यक है। अंततः, मुख्य बात यह है कि अपने बालों की ज़रूरतों को सुनें और उपचार के बाद की अपनी दिनचर्या को उसके अनुसार समायोजित करें। चाहे आप टीम ऑयल हों या टीम नो ऑयल, लक्ष्य एक ही है: स्वस्थ, सुंदर बाल।

मुगल अपने साथ लाए थे खाने की ये 6 चीजें

मलेशिया में 5 दिन, इस तरह कम खर्चे में प्लान करें अपनी ट्रिप

ममता कैबिनेट में हुआ बदलाव, इंद्रनील सेन बने पर्यटन मंत्री, बाबुल सुप्रियो को मिला नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -