Share:
कोल्हापुर लोकसभा सीट: शिवसेना और एनसीपी में कड़ा मुकाबला, कल होगा मतदान
कोल्हापुर लोकसभा सीट: शिवसेना और एनसीपी में कड़ा मुकाबला, कल होगा मतदान

मुंबई: 2019 लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में महाराष्‍ट्र की 14 लोकसभा सीटों पर 23 अप्रैल को वोटिंग होनी है. इनमें से एक लोकसभा सीट है कोल्‍हापुर. इस सीट पर इस दफा शिवसेना और नेशनल कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के बीच चुनावी संग्राम होने के आसार दिखाई दे रहे हैं. इस सीट पर पहले लंबे समय तक कांग्रेस का दबदबा रहा है. कोल्हापुर लोकसभा सीट से इस बार 15 प्रत्याशी अपनी किस्मत आज़मा रहे हैं. 

इन उम्मीदवारों में 8 निर्दलीय प्रत्याशी भी मैदान में हैं. महाराष्‍ट्र के कोल्‍हापुर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत 6 विधानसभा सीटें आती हैं. इनमें चांदगढ़, राधानगरी, कागल, काल्‍हापुर साउथ, कारवीर, कोल्‍हापुर नॉर्थ सीटों का नाम शामिल हैं. इस लोकसभा सीट पर वर्ष 1952 में हुए पहले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के रत्‍नाप्‍पा कुंभार ने जीत हासिल की थी. इसके बाद 1962 में भी कांग्रेस ने यहाँ से वापसी की थी, उस समय वीटी पाटिल निर्वाचित हुए थे.

महाराष्‍ट्र की कोल्‍हापुर लोकसभा सीट पर नेशनल कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने वर्तमान सांसद धनंजय भीमराव महादिक को फिर से उम्मीदवार बनाया है. शिवसेना ने यहां से संजय सदाशिवराव मांडलिक को चुनावी संग्राम में उतारा है. मांडलिक इस लोकसभा सीट से चार बार सांसद रह चुके हैं. 1998 में उन्‍होंने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव में जीत हासिल की थी. वहीं 1999 और 2004 में उन्‍होंने एनसीपी के टिकट पर चुनाव जीता था. 2009 में उन्होंने निर्दलीय जीत दर्ज की थी. इस सीट पर बसपा ने दुनदप्पा कुंदप्पा श्रीकांत को चुनावी समर में उतारा है.

खबरें और भी:-

अमित शाह ने ममता बनर्जी को घेरा, कहा- आतंकियों से इलू-इलू करतीं हैं 'दीदी'

अमेठी: सुप्रीम कोर्ट में माफ़ी मांगने के बाद फिर बोले राहुल गाँधी, 'चौकीदार चोर है'

सीएम योगी का राहुल गाँधी पर वार, कहा- इनका असली नाम 'राउल विंसी'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -