पीएम के हाथों आज भोपाल में होगा शौर्य स्मारक का उदघाटन
पीएम के हाथों आज भोपाल में होगा शौर्य स्मारक का उदघाटन
Share:

भोपाल : देश की रक्षा के लिए अपनी जान न्योछावर करने वाले अमर शहीदों की यादें यूँ तो कभी नहीं मिटती लेकिन उनकी स्मृतियों को एक स्मारक के रूप में सँजोने की कोशिश मध्य प्रदेश सरकार द्वारा की गई है . 12 एकड़ में बने इसी शौर्य स्मारक का उदघाटन आज पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों होगा. उदघाटन कार्यक्रम के पश्चात् पीएम की सभा भी होगी. पीएम के दौरे को देखते हुए तीन बजे के बाद सभी सरकारी दफ्तरों में छुट्टियां कर दी गई है.

आइये आपको शौर्य स्मारक से जुडी कुछ जानकारियां दे दें .भोपाल में 12 एकड जमीन पर बना ये शौर्य स्मारक सेना के बाकी स्मारकों से बिल्कुल भिन्न है. जिसमें पाकिस्तान बंटवारे से लेकर चीन, बांग्लादेश की लड़ाई और करगिल के यादों को इस शौर्य स्मारक में समेटने की कोशिश की गई है.भोपाल में बने इस नए प्रतिष्ठा केंद्र की लागत करीब 41 करोड़ रुपए है. इस शौर्य स्मारक में कई गैलरियां हैं. जहां वीर सैनिकों की तस्वीरें, युद्ध के दृश्यों के बारे में विस्तार से बताया गया है. इसके अलावा इस स्मारक में आजादी के बाद की लड़ाईयों में शहीद हुए सैनिकों की याद में साठ फ़ीट के स्तंभ पर अमर ज्योति जलेगी जिसका उदघाटन पीएम मोदी करेंगे.

स्मारक के उद्घाटन के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कल दिन भर शौर्य स्मारक में तैयारियों का जायजा लिया. सर्जिकल अटैक के बाद भोपाल में शहीदों के सम्मान और उनकी स्मृति में आयोजित इस कार्यक्रम को लेकर लोगों में आकर्षण बढ़ गया है. पीएम के स्वागत के लिए भोपाल शहर को सजाया जा रहा है. स्मारक के उदघाटन के बाद पीएम यहां एक सभा को भी शाम को संबोधित करेंगे और सात बजे दिल्ली लौट जाएंगे.

सर्जिकल स्ट्राइक पर बोले मोहन भागवत , मोदी सरकार ने देश का मान बढ़ाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -