सनसनीखेज खुलासा : पहले SP को निपटाया फिर की 20 हत्या
सनसनीखेज खुलासा : पहले SP को निपटाया फिर की 20 हत्या
Share:

रांची/गिरिडीह: झारखंड की गिरिडीह पुलिस ने एक ऐसे नक्सली जोनल कमांडर को गिरफ्तार किया है, जो बिहार के मुंगेर SP सुरेंद्र बाबू की हत्या, झारखंड के भेलवाघाटी और चिलखारी नरसंहार का आरोपी रहा है. गिरफ्तार नक्सली विनोद मांझी पर इन कांडों के साथ ही 2002 में तिसरी पुलिस पिकेट पर हमला कर 6 हथियार लूटने का भी आरोप है.

गिरिडीह SP कुलदीप द्विवेदी के मुताबिक नक्सली विनोद मांझी बिहार-झारखंड में हुए कई नक्सली कांडों में शामिल रहा है. उससे पूछताछ के बाद यह पता चला है कि लैंड माइंस लगाकर मुंगेर एसपी की हत्या करने और गिरिडीह के चिलखारी नरसंहार में पूर्व मुख्यमंत्री के बेटे समेत 20 लोगों की हत्या का वो आरोपी रहा है. नक्सलियों ने 5 जनवरी 2005 को बिहार के मुंगेर में IPS अफसर सुरेंद्र बाबू की हत्या कर दी थी. भीमबांध से लगे हुए लक्ष्मीपुर के जंगल में सुरेंद्र बाबू की गाड़ी को नक्सलियों ने उस समय लैंड माइंस लगा कर उड़ा दिया था, जब वे सर्चिंग ऑपरेशन के बाद अपने 6 पुलिसकर्मियों के साथ लौट रहे थे. वे मूलतः आंध्र प्रदेश के निवासी थे.

26 अक्टूबर 2007 की उस काली रात को गिरिडीह स्थित देवरी प्रखंड के चिलखारी समेत पूरे जिले के लोग आज भी भूल नहीं पाए हैं. उस रात नक्सलियों ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री व झाविमो सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी के पुत्र अनूप समेत 20 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था. उस नरसंहार में दर्जनों लोग जख्मी भी हुए थे, जबकि बाबूलाल के छोटे भाई नुनूलाल बाल-बाल बच गए थे.

चिलखारी मैदान में आयोजित फुटबॉल टूर्नामेंट के समापन पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमें करीब दस हजार की भीड़ जुटी थी. कार्यक्रम अभी चल ही रहा था कि नक्सलियों ने अचानक अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी. इस घटना में बीस लोग मारे गए थे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -