आत्मनिर्भर भारत ! DRDO बनाएगा स्वदेशी 5th जनरेशन फाइटर जेट, मोदी सरकार ने दी बड़े प्रोजेक्ट को मंजूरी
आत्मनिर्भर भारत ! DRDO बनाएगा स्वदेशी 5th जनरेशन फाइटर जेट, मोदी सरकार ने दी बड़े प्रोजेक्ट को मंजूरी
Share:

नई दिल्ली: एक बड़े विकास में, देश की सुरक्षा पर कैबिनेट समिति ने DRDO द्वारा किए जाने वाले उन्नत मध्यम लड़ाकू विमान पांचवीं पीढ़ी के स्टील्थ फाइटर जेट परियोजना को डिजाइन और विकसित करने की परियोजना को मंजूरी दे दी है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि लगभग 15,000 करोड़ रुपये की परियोजना के तहत, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की वैमानिकी विकास एजेंसी विभिन्न निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की एजेंसियों के साथ साझेदारी में स्टील्थ फाइटर जेट और इसकी प्रौद्योगिकियों का विकास करेगी और लगभग पांच वर्षों में लगभग पांच प्रोटोटाइप बनाएगी।

उन्होंने कहा कि परियोजना में सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड सहित उद्योग द्वारा निर्मित प्रोटोटाइप को देखा जाएगा। सरकार स्वदेशी प्रौद्योगिकियों और सैन्य उद्योग के विकास की दिशा में काम कर रही है। रक्षा मंत्रालय की परिकल्पना है कि पांचवीं पीढ़ी की विमान परियोजना लाखों नौकरियां पैदा करेगी और भारतीय वायु सेना के ऑर्डर भारतीय संस्थाओं के लिए लाखों करोड़ रुपये का व्यवसाय पैदा कर सकते हैं और बड़े पैमाने पर नौकरियां भी पैदा कर सकते हैं।

नरेंद्र मोदी सरकार के तहत भारतीय वायु सेना से स्वदेशी लड़ाकू विमान परियोजनाओं को बड़ा बढ़ावा मिला है क्योंकि सरकार ने एलसीए मार्क-2 परियोजना के लिए इंजनों की मंजूरी के साथ 200 से अधिक हल्के लड़ाकू विमानों का ऑर्डर दिया है। उम्मीद है कि 2030 के बाद एएमसीए को परिचालन भूमिकाओं में शामिल किया जाना शुरू हो जाएगा और पहले दो स्क्वाड्रनों को जीई-414 इंजनों द्वारा संचालित करने की योजना है, जबकि शेष स्क्वाड्रनों के लिए अधिक शक्तिशाली इंजनों को विकसित करने पर अभी भी चर्चा चल रही है।

भारत में पांचवीं पीढ़ी के 200 से अधिक शक्तिशाली लड़ाकू विमानों को शामिल करने की संभावना है और ये विमान भारत को देश के भीतर लड़ाकू विमानों की भावी पीढ़ियों को विकसित करने में भी मदद करेंगे।

50 फीसद हुआ सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ! केंद्र सरकार ने किया बड़ा इजाफा

'2-3 सीटों पर चर्चा जारी..', फडणवीस ने बताया महाराष्ट्र में कहाँ तक पहुंची सीट शेयरिंग की बात

भारत और इंडोनेशिया की केंद्रीय बैंकों में हुआ अहम करार, रूपए की साख में होगा इजाफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -