50 फीसद हुआ सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ! केंद्र सरकार ने किया बड़ा इजाफा
50 फीसद हुआ सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ! केंद्र सरकार ने किया बड़ा इजाफा
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को घोषणा की कि सरकार ने इस साल 1 जनवरी से सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत में चार प्रतिशत अंक की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी से डीए मौजूदा 46 फीसदी से बढ़कर मूल वेतन का 50 फीसदी हो जाएगा.

आखिरी डीए वृद्धि अक्टूबर 2023 में हुई थी, जिसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी, जिससे यह 46 फीसदी हो गया था। महंगाई भत्ता वेतन का एक घटक है जिसे मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम करने, कर्मचारियों के समग्र पारिश्रमिक को प्रभावी ढंग से बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दोनों के कारण सरकारी खजाने पर संयुक्त प्रभाव 12,869 करोड़ रुपये प्रति वर्ष होगा। वर्ष 2024-25 (जनवरी 2024 से फरवरी 2025) के दौरान 15,014 करोड़ रुपये का प्रभाव पड़ेगा।

डीए बढ़ोतरी के अलावा परिवहन भत्ता, कैंटीन भत्ता और प्रतिनियुक्ति भत्ता समेत अन्य में 25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। मकान किराया भत्ता मूल वेतन के 27 प्रतिशत, 19 प्रतिशत और 9 प्रतिशत से बढ़ाकर क्रमश: 30 प्रतिशत, 20 प्रतिशत और 10 प्रतिशत कर दिया गया है। ग्रेच्युटी के तहत लाभ में मौजूदा 20 लाख रुपये से 25 लाख रुपये की बढ़ोतरी के साथ 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है।

विभिन्न भत्तों में बढ़ोतरी से सरकारी खजाने पर सालाना 9,400 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. स्वीकृत फॉर्मूले के अनुसार डीए और डीआर में वृद्धि 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है। 

'2-3 सीटों पर चर्चा जारी..', फडणवीस ने बताया महाराष्ट्र में कहाँ तक पहुंची सीट शेयरिंग की बात

हैदराबाद में 50 लाख हवाला कैश के साथ एक आरोपी गिरफ्तार

भारत और इंडोनेशिया की केंद्रीय बैंकों में हुआ अहम करार, रूपए की साख में होगा इजाफा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -