सेबी ने एमएफ प्रायोजकों के लिए लाभप्रदता मानदंडों में दी ढील

सेबी ने एमएफ प्रायोजकों के लिए लाभप्रदता मानदंडों में दी ढील
Share:

पूंजी बाजार नियामक सेबी ने बुधवार को म्यूचुअल फंड (एमएफ) क्षेत्र में नवाचार और विस्तार को सुगम बनाने के उद्देश्य से म्यूचुअल फंड प्रायोजक बनने के लिए लाभप्रदता मानदंडों को आसान बनाने का फैसला किया। सेबी ने अपनी बोर्ड बैठक के बाद एक बयान में कहा, नियामक ने म्यूचुअल फंड योजनाओं की परिसंपत्तियों और देनदारियों को अलग करने और रिंगबाड़ करने का भी फैसला किया है। यह बैंक खातों और प्रतिभूति खातों को अलग करने की मौजूदा आवश्यकता के अतिरिक्त है।

सेबी बोर्ड ने भौतिक इकाई प्रमाण पत्र जारी करने की आवश्यकता के साथ वितरण, अधिकतम अनुमेय निकास भार को कम करने और लाभांश के भुगतान के लिए समय सीमा को कम करने सहित प्रस्तावों को भी मंजूरी दी। साथ ही, बोर्ड ने लाभांश के भुगतान के लिए अन्य साधनों की अनुमति देने और लाभांश भुगतान में देरी के मामले में ब्याज और दंड के भुगतान के संबंध में स्पष्टता प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

पात्रता को प्रायोजित करने के संबंध में, सेबी ने कहा कि प्रायोजक जो आवेदन करते समय लाभप्रदता मानदंडों को पूरा नहीं कर रहे हैं, उन्हें म्यूचुअल फंड को प्रायोजित करने के लिए भी पात्र माना जाएगा। यह परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी (एएमसी) की नेटवर्थ में योगदान करने के उद्देश्य से 100 करोड़ रुपये से कम की नेटवर्थ के अधीन है। इसके अलावा, एएमसी की नेटवर्थ को तब तक बनाए रखना होगा जब तक एएमसी लगातार पांच साल तक लाभ नहीं उठाता।

जीडीपी भारत की रिकवरी उम्मीद से बेहतर: एसबीआई रिसर्च

अब से 31 जनवरी तक नहीं चलेगी अवध आसाम एक्सप्रेस, कई ट्रेनों के कार्यक्रम बदले

63 फीसदी भारतीय उद्यमों ने बढ़ाया क्लाउड में निवेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -