स्क्रब फॉर ब्लैकहैड्स
स्क्रब फॉर ब्लैकहैड्स
Share:

ब्लैकहैड्स की समस्या से आज दस में से आठ लोग परेशान हैं, कारण...प्रदूषण। नियमित सफाई के साथ आप इस प्रॉब्लम से निजात पा सकती हैं। आइए जानें कैसे।

नट्स स्क्रब- इस स्क्रब के लिए बादाम व दलिया को दरदरा पीस कर पाउडर बना लें। इसमें एक चुटकी हल्दी और संतरे का जूस मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 1-2 मिनट तक स्क्रब करने के बाद साफ पानी से धो लें। इस स्क्रब के इस्तेमाल से जो ब्लैक हैड्स हैं वो निकल जाएंगे और नियमित इस्तेमाल करने से ब्लैकहैड्स होने के चांस कम हो जाते हैं।

लेंटिल स्क्रब- घर पर ब्लैक हैड्स रिमूव करने के लिए दरदरी पिसी मसूर की दाल, एक चम्मच ऑरेंज पील पाउडर, आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और जौ के आटे को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बनाएं और हल्के-हल्के हाथों से रगड़ें। सूख जाने पर पानी से इसे धो दें। इस स्क्रब को रोजाना करने से ब्लैकहैड्स होने के चांस कम रहते हैं।

वॉल्नट स्क्रब- बाजार में उपलब्ध वॉल्नट पील पाउडर से ये स्क्रब बना सकती हैं। इसके लिए एक बड़ा चम्मच वॉल्नट पील पाउडर में एक छोटा चम्मच केओलीन पाउडर, मलाई व शहद की कुछ बूंदें डालकर पेस्ट बनाएं और इससे स्क्रब करें। इस स्क्रब को करने से ब्लैकहैड्स रिमूव हो जाएंगे।

वेज पील- वैज पील थोड़ी हार्ड होती है इसीलिए लड़कों के स्किन के लिए ये परफेक्ट होती है। वैजीटेबल एक्सट्रेट में शामिल ढ़ेरों विटामिन्स, मिनरल्स व न्यूट्रीयंट्स त्वचा पर जादूई निखार लाते हैं और डेड स्किन को रिमूव करके स्किन सेल्स को रीजुविनेट भी करते हैं।

बेकिंग सोडा- खाने में चुटकी भर बेकिंग सोडा उसके स्वाद को बढ़ा देता है, इसीलिए तो ये हम सभी के घरों में आसानी से उपलब्ध भी हो जाता है। आपके किचन का ये प्रोडक्ट ब्लैकहैडस की भी समस्याओं को दूर करने में काफी कारगर है। इस प्रॉब्लम से बचने के लिए थोड़े से बेकिंग सोडा को पानी में घोल कर प्रभावित स्थान पर लगाएं। हल्के-हल्के से रब करने के बाद 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो दें।

कैसे करे अपनी पैंट्री में ही अपनी ब्यूटी का ट्रीटमेंट

साबुन चुनते वक्त भी जरूरी है समझदारी

जानिए कैसे बनाये सांवली त्वचा को गोरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -