स्कार्पिन पनडुब्बियों के लीक दस्तावेज का नया सेट हुआ सार्वजनिक
स्कार्पिन पनडुब्बियों के लीक दस्तावेज का नया सेट हुआ सार्वजनिक
Share:

नई दिल्ली : फ्रांस की कंपनी डीसीएनएस द्वारा भारत में बनाए जा रहे छह स्कॉर्पिन पनडुब्बियों की जल के भीतर की युद्ध प्रणाली के संचालन निर्देशों से जुडी सूचना के लीक दस्तावेजों नया सेट गुरुवार को सार्वजनिक किया गया. आस्ट्रेलियाई अखबार "द आस्ट्रेलियन" ने इन दस्तावेजों को अपलोड किया. हालांकि एक शीर्ष रक्षा विश्लेषक ने लडाकू पोतों की सुरक्षा प्रभावित होने की आशंका को ख़ारिज कर दिया.

पहले की तरह ही अखबार ने वे ब्यौरे जारी नहीं किए जिनसे उसे भारत के सुरक्षा हित प्रभावित होने की आशंका थी. बता दें दस्तावेजों के नये सेट में पनडुब्बियों की सोनार प्रणाली के ब्यौरे दिए गए हैं जिसका इस्तेमाल पानी के भीतर खुफिया जानकारी हासिल करने के लिए किया जाता है.

भारतीय नौसेना के प्रतीक चिह्न के साथ निषिद्ध स्कॉर्पिन भारत अंकित इन दस्तावेजों में सोनार की तकनीकी विशिष्टताओं और वह किस डिग्री तथा फ्रीक्वेंसी पर काम करेगा, इसका विस्तार से जिक्र है. दस्तावेज में संचालन निर्देशन नियमावली है जो हथियार दागने के लिए निशाने का चयन करने के तरीके, हथियार की बनावट चयन के बारे में बताता है.

यद्यपि नौसेना ने नये दस्तावेज जारी किए जाने को लेकर आधिकारिक रुप से प्रतिक्रिया नहीं दी है, फिर भी सूत्रों के अनुसार इससे राष्ट्रीय सुरक्षा पर असर नहीं पडेगा. उन्होंने कहा कि पनडुब्बी से जुडी इसी तरह की सूचना ‘कई नौसेना रक्षा वेबसाइटों पर' उपलब्ध है.

इस मामले पर रक्षा विशेषज्ञ और सोसाइटी ऑफ पॉलिसी स्टडीज के निदेशक कमोडोर (सेवानिवृत्त) उदय भास्कर ने कहा, ‘एकबारगी लगता है कि दस्तावेज मूलत: संचालन की नियमावली हैं. आप बाजार से कोई भी सामान खरीदें, उसके साथ संचालन नियमावली मिलेगी. इससे हमारी पनडुब्बियां खतरे में पड जाएंगी तो जवाब ना में होगा.'

स्काॅर्पीन पनडुब्बी को लेकर मझगांव डाॅक ने दी सफाई

भारत कर रहा अपने वायु और नौवहन बेड़े को मजबूत

नौसेना ने कहा: नहीं है सुरक्षा-संचालन पर कोई खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -