उत्तरी राजस्थान में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा, 5 दिनों तक राहत के आसार नहीं

उत्तरी राजस्थान में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा, 5 दिनों तक राहत के आसार नहीं
Share:

जयपुर: राजस्थान में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है, तापमान लगातार बढ़ रहा है और लोगों को इससे राहत नहीं मिल पा रही है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने संकेत दिया है कि यह भीषण गर्मी अभी जारी रहने की उम्मीद है, लेकिन चार से पांच दिनों में कुछ राहत मिल सकती है।

राजस्थान के कई इलाकों में, खास तौर पर उत्तरी इलाकों में, तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। रात में भी कोई राहत नहीं मिल रही है, तापमान सामान्य से 3 से 4 डिग्री सेल्सियस ऊपर है। जयपुर स्थित भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने मीडिया को बताया कि अगले कुछ दिनों में राज्य के पश्चिमी, उत्तरी और उत्तर-पूर्वी हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहेगा। शर्मा ने कहा, "पिछले तीन-चार दिनों से उत्तरी राजस्थान में लू की स्थिति बनी हुई है।" "रात का न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया जा रहा है। इसका मुख्य कारण रात में लू का अधिक जोर होना है।"

शर्मा ने राज्य के अधिकांश जिलों में चल रही गर्म पश्चिमी हवाओं को भी गर्मी की बदतर स्थिति के लिए जिम्मेदार ठहराया तथा अगले तीन-चार दिनों में इन स्थितियों में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने का अनुमान व्यक्त किया। बारिश के बारे में शर्मा ने बताया कि आने वाले दिनों में पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में ही गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है। उन्होंने कहा, "अगले चार से पांच दिनों में पूर्वी राजस्थान में कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है। कोटा, उदयपुर, जयपुर और भरतपुर संभाग में दोपहर में हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि, पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश जिलों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।" शर्मा ने यह भी कहा कि 19 जून के बाद राजस्थान के कुछ उत्तर-पश्चिमी जिलों में बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती हैं, जिसके साथ संभवतः तेज धूल भरी हवाएं भी चल सकती हैं।

BRS नेता कविता से मिलने तिहाड़ जेल पहुंचे पार्टी नेता, शराब घोटाले में हैं कैद

पंजाब में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, सीएम भगवंत मान ने किया 10 हज़ार पुलिसकर्मियों का तबादला

हिंसाग्रस्त मणिपुर पर अमित शाह ने ली हाई लेवल मीटिंग, बोले- मैतेई और कुकी समुदाय की दूरी मिटाएगी सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -