अब रोबोट्स लड़ेंगे चुनाव और चलाएंगे फेसबुक भी
अब रोबोट्स लड़ेंगे चुनाव और चलाएंगे फेसबुक भी
Share:

साइंस आज कहा पहुंच गया है इसका अंदाजा लगा पाना मश्किल है क्योंकि हमें रोज़ कुछ न कुछ अविष्कारों के बारे में पता चलता जाता है. अभी हाल ही में ये खबर ज़ोरो पर थी कि आने वाले समय में रोबोट की अपनी फैमिली होगी इसका मतलब कि वह अब बच्चे भी पैदा कर पाएंगे. अब यह सुनने में आ रहा है कि रोबोट अब आवास, शिक्षा, आव्रजन संबंधी नीतियों जैसे स्थानीय मुद्दों पर पूछे गए सवालों के जवाब दे सकता है.

इतना ही नहीं, उसे 2020 में न्यूजीलैंड में होने वाले आम चुनाव में उम्मीदवार बनाने की तैयारियां भी जोरों पर हैं. इस नए रोबोट पॉलिटिशियन का नाम ‘सैम’ रखा गया है जिसे बनाने वाले रचनाकार न्यूजीलैंड के 49 वर्षीय उद्यमी निक गेरिट्सन हैं. निक का कहना है कि, "ऐसा लगता है कि फिलहाल राजनीति में कई पूर्वाग्रह हैं, प्रतीत होता है कि दुनिया के देश जलवायु परिवर्तन एवं समानता जैसे जटिल मुद्दों का हल नहीं निकाल पा रहे हैं." सैम फेसबुक मेसेन्जर के जरिए लोगों को प्रतिक्रिया देना लगातार सीख रहा है.

गेरिट्सन मानते हैं कि एल्गोरिदम में मानवीय पूर्वाग्रह असर डाल सकते हैं, लेकिन उनके विचार से पूर्वाग्रह प्रौद्योगिकी संबंधी समाधानों में चुनौती नहीं हैं. प्रणाली भले ही पूरी तरह सटीक न हो, लेकिन यह कई देशों में बढ़ते राजनीतिक एवं सांस्कृतिक अंतर को भरने में मददगार साबित हो सकती है. न्यूजीलैंड में साल 2020 के आखिर में आम चुनाव होंगे. गेरिट्सन का मानना है कि तब तक सैम एक प्रत्याशी के तौर पर मैदान में उतरने के लिए तैयार हो जाएगा.

खुबसूरती में कुछ कम नहीं है कैटरीना की बहन Isabelle

इस जुर्म के कारण गधे-घोड़े गए हवालात में

Iron Man : फर्श से अर्श तक का सफर..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -