कोरोना के खिलाफ जारी जंग में वैज्ञानिकों के हाथ लगा बड़ा हथियार
कोरोना के खिलाफ जारी जंग में वैज्ञानिकों के हाथ लगा बड़ा हथियार
Share:

वाशिंगटन: वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस को निष्क्रिय करने वाले इंसानी एंटीबॉडिज में एक ऐसी चीज का पता लगाया है, जो इस प्रकार की कई एंटीबॉडी में सामान्य तौर पर पाया गया है। उनका कहना है कि इससे कोरोना वायरस का सफल टीका बनाने में सहायता मिल सकती है। वैज्ञानिकों ने यह खोज ऐसे वक़्त में की है जब कोरोना महामारी से अब तक 5,76,015 लोगों की मौत हो चुकी हैं।

विश्व में कई टीके क्लिनिकल ट्रायल के दौर से गुजर रहे हैं, किन्तु अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि कोरोना वायरस-सार्स सीवोवी-2 के खिलाफ प्रभावशाली तरीके से काम करने वाले मानवीय एंटीबॉडीज के महत्वपूर्ण अवयव के संबंध में अभी पूरी जानकारी नहीं है। साइंस जर्नल में प्रकाशित इस अहम अध्ययन में अनुसंधानकर्ताओं ने लगभग 300 मानवीय सार्स सीओवी-2 एंटिबॉडीज की जांच की और पाया कि वायरस के खिलाफ सबसे असरदार तरीके से काम करने वाले में प्राय: एक ही जीन शामिल रहा है।

रिसर्चर्स ने बताया कि सार्स-सीओवी-2 प्रोटीन को बढ़ाने और इसे मेजबान कोशिका के सर्फेस रिसेप्टर एसीई2 से बांधने और इंसानी कोशिका को संक्रमित करने के लिए रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन (RBD) का उपयोग करता है। उन्होंने बताया कि वैसे एंटीबॉडिज जो RBD को टारगेट बना सकते हैं और ACE 2 से जुड़ाव का रास्ता बंद कर सकते हैं, उसकी मांग अधिक हो रही है और उनमें से कई का पता लगाया जा चुका है।

क्या बूँद-बूँद के लिए मोहताज़ हो जाएगा ऑस्ट्रेलिया ? चीन का बड़ा षड्यंत्र हुआ उजागर

दक्षिण चीन सागर में चीन के खिलाफ US ने खोला मोर्चा, भड़के बीजिंग ने दिया ये जवाब

यदि है घूमने और पिकनिक का मूड तो इस जगह से कुछ अच्छा नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -