एक नया रिसर्च-स्मार्ट फ़ोन पर गेम खेलने से डिप्रेशन होगा कम
एक नया रिसर्च-स्मार्ट फ़ोन पर गेम खेलने से डिप्रेशन होगा कम
Share:

जैसा की आप जानते ही है की ज़माना कितना हाईटेक हो रहा है. हर एक क्षेत्र में प्रगति हो रही है. वही बहुत से लोग कार्यों और लाइफ को लेकर टेंसन भी ले रहे है.आज की हाईटेक लाइफ में बहुत से लोग तो डिप्रेशन में चले जाते है. जिससे उन्हे जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है. पर हर समस्या का कोई न कोई उपाए है. अमेरिका के वैज्ञानिकों ऐसा दावा किया है की यदि आप स्मार्टफोन पर कुछ ऐसे गेम खेलते है जो आपके उत्साह को बढ़ाते है तो आप निश्चित बदलाव पाते है,कई बार गेम खेलना व्यर्थ के काम बता देते है.लेकिन अगर आप डिप्रेशन में हैं तो वही गेम आपके लिए मददगार भी साबित हो सकता है.यह हम नहीं कह रहे हैं. 

बताया जा रहा है की वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी में एक रिसर्चर ने कहा, 'हमने पाया कि मामूली रूप से डिप्रेशन की जद में आए लोगों की स्थिति काफी बेहतर हुई है.' डिप्रेशन से जूझ रहे लोगों को हफ्ते में पांच बार 20-20 मिनट तक गेम खेलना जरूरी था, लेकिन कई लोग ऐसे भी थे जिन्होंने काफी समय तक गेम खेला.

रिसर्च के बाद वैज्ञानिकों ने पाया कि सामान्य उपचार के मुकाबले विडियो गेम के जरिये अवसाद को दूर करने की तकनीक ज्यादा प्रभावी है.एक और स्टडी में वैज्ञानिकों ने 600 से ज्यादा लोगों को लेकर शोध किया.वैज्ञानिकों ने पाया कि डिप्रेशन का इलाज करने वाली बाकी थेरेपी के साथ ही विडियो गेम तकनीक भी काफी सकारात्म परिणाम देती है.हालांकि जो लोग मामूली रूप से डिप्रेशन के शिकार हैं, उन्हीं के लिए विडियो गेम तकनीक प्रभावी है.

AIIMS अब ई-वॉलेट MobiKwik का लेगा सहारा

भीम एप्प का लोगों को मिल रहा है लाभ, आप भी उपयोग करने के लिए जानें कुछ खास

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -