निर्भया फण्ड के जरिए स्कूली छात्राओ को सिखाए जाएगे आत्मरक्षा के गुर
निर्भया फण्ड के जरिए स्कूली छात्राओ को सिखाए जाएगे आत्मरक्षा के गुर
Share:

भोपाल. महिला सशक्तिकरण की बातें होती है, किन्तु जब मौके पर कोई घटना होती है, तब बचाने कोई नहीं आता. ऐसे हालात में महिला को खुद अपनी सुरक्षा के लिए लड़ना होगा. देश में कई ऐसी संस्थाए है जो लड़कियो और महिलाओ को आत्मरक्षा प्रशिक्षण की ट्रेनिंग देती है. इस मामले में यह भी बता दे की सरकार ने कक्षा 4 से 9 तक की लड़कियो के लिए आत्म रक्षा प्रशिक्षण अनिवार्य कर दिया है.

बता दे की केंद्र की योजना के तहत आत्म रक्षा प्रक्षिशण स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल कर इसका खर्च केंद्र सरकार खुद वहां करेगी. केंद्र के अनुसार राज्यो को निर्भया फण्ड के जरिए मदद की जाएगी. दुष्कर्म के बढ़ते मामलो को देखने के बाद गृह मंत्रालय की निर्भया कोष के जरिए आत्म रक्षा के गुर सीखने की योजना है. इसमें वह लडकिया मुख्य रूप से शामिल होगी जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के नीचे कर रही है. इस योजना का लाभ अनाथालय, हॉस्टल, झुग्गियों में रहने वाली युवतियों को भी दिया जाएगा.

पुलिस मुख्यालय की रिपोर्ट के अनुसार, महिलाओं क्व खिलाफ होने वाले 20 अपराधों में से दस में क्राइम रेट बढ़ा है, जिनमें हत्या का प्रयास, दहेज प्रताड़ना, आगजनी, ट्रेफिकिंग, उत्पीड़न, अपहरण और प्रताड़ना के मामले शामिल हैं .

ये भी पढ़े 

शोभा डे के उड़ाए मजाक का मिला फायदा, मिला इंस्पेक्टर को इलाज का ऑफर

मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी लिमिटेड में 191 पदों पर भर्ती

महाशिवरात्रि पर मंत्रियों ने किए गर्भगृह में दर्शन, केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने दिया धरना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -