SBI ने सुप्रीम कोर्ट को दी चुनावी बॉन्ड की पूरी जानकारी, दाखिल किया हलफनामा
SBI ने सुप्रीम कोर्ट को दी चुनावी बॉन्ड की पूरी जानकारी, दाखिल किया हलफनामा
Share:

नई दिल्ली: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का अनुपालन करते हुए गुरुवार (21 मार्च) को चुनाव आयोग को अद्वितीय संख्या सहित चुनावी बांड का पूरा विवरण सौंप दिया। शीर्ष अदालत ने 18 मार्च को SBI से उसके पास मौजूद चुनावी बांड के सभी विवरणों का पूरा खुलासा करने को कहा था। इसके साथ, अब चुनावी बांड के बारे में पांच बातें पता चल जाएंगी - बांड खरीदने वाले का नाम, मूल्यवर्ग और बांड की विशिष्ट संख्या, उस पार्टी का नाम जिसने बांड भुनाया है, राजनीतिक दलों के बैंक खाते की संख्या के अंतिम चार अंक, बांड का मूल्यवर्ग और भुनाए गए बांडों की संख्या।

इससे पहले, SBI ने खरीदारों और पार्टियों को प्राप्त राशि और फंड का विवरण अलग-अलग जमा किया था। SBI ने सुप्रीम कोर्ट में अपने हलफनामे में कहा कि, "राजनीतिक दलों के पूरे बैंक खाते नंबर और KYC विवरण सार्वजनिक नहीं किए जा रहे हैं, क्योंकि इससे खाते की सुरक्षा (साइबर सुरक्षा) से समझौता हो सकता है। तथ्य यह है कि ऐसी जानकारी सिस्टम में फीड/संकलित नहीं की जाती है। हालांकि, राजनीतिक दलों की पहचान के लिए ये आवश्यक भी नहीं हैं।''

बैंक के चेयरमैन ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि अब उसके पास KYC विवरण और पूर्ण खाता संख्या के अलावा चुनावी बांड के संबंध में कोई और अज्ञात विवरण नहीं है। अद्वितीय अल्फ़ान्यूमेरिक संख्याएँ बांड की पहचान करने में मदद करती हैं और यह किस पार्टी को गया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस संख्या को रोककर, SBI ने 11 मार्च के शीर्ष अदालत के आदेश का पूरी तरह से पालन नहीं किया है जिसमें एसबीआई को चुनावी बांड के सभी विवरणों का खुलासा करने के लिए कहा गया था।

पहले बताए गए विवरण के अनुसार, चुनावी बांड के शीर्ष खरीदार में लॉटरी किंग सैंटियागो मार्टिन के स्वामित्व वाली फ्यूचर गेमिंग और होटल सर्विसेज शामिल थीं। जबकि अधिकांश राजनीतिक दलों ने अपने द्वारा भुनाए गए बांड के मूल्य का कालानुक्रमिक विवरण प्रदान किया है, 10 मान्यता प्राप्त दल - AAP , द्रमुक, अन्नाद्रमुक, सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ), जनता दल-सेक्युलर (जेडी-एस), जम्मू और कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (जेकेएनसी), महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी), समाजवादी पार्टी, नेशनल कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), और जनता दल (यूनाइटेड) - ने दानदाताओं के नाम के साथ-साथ उनके द्वारा दी गई राशि भी शामिल की है।

अपनी फाइलिंग में, समाजवादी पार्टी ने 10.84 करोड़ रुपए के कुल दान का खुलासा किया, जिसमें से उसने कहा कि उसे कुल 10 करोड़ रुपए के 10 बांड "डाक द्वारा (कोई नाम नहीं)" प्राप्त हुए। शेष राशि के लिए, इसने एस के ट्रेडर्स, सैन बेवरेजेज, ए के ट्रेडर्स, के एस ट्रेडर्स, बी जी ट्रेडर्स और ए एस ट्रेडर्स को दाताओं के रूप में सूचीबद्ध किया।

होलिका दहन पर क्या न करें

फर्जी ख़बरों को रोकने के लिए सरकार ने बनाई फैक्ट चेक यूनिट, सुप्रीम कोर्ट ने लगा दी रोक, जानिए क्या कहा ?

'भाजपा हटाओ, संविधान और लोकतंत्र बचाओ..', चुनाव से पहले अखिलेश यादव ने दिया नया नारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -