3 दिन बाद एसबीआई बदलने वाला है यह नियम,ग्राहकों पर पड़ेगा यह असर

अगर आपका अकाउंट एसबीआई में है और आप एसबीआई एटीएम का उपयोग करते हैं तब आपको यह खबर जरूर पढ़ना चाहिए. एसबीआई का एटीएम ट्रांजेक्शन से जुड़ा नया नियम 31 अक्टूबर से लागू होने वाला है. बैंक के नए नियम के मुताबिक ट्रांजेक्शन की सीमा घटा दी गई है. अब आप एक दिन में अधिकतम 20 हजार रुपये ही निकाल सकेंगे. इस  समय में एसबीआई के एटीएम से आप एक दिन में 40 हजार रुपये तक निकाल सकते हैं. यानी आप अगर 30 अक्‍टूबर तक पैसे निकालना चाहते हैं तो 40 हजार रुपये निकाल सकते हैं. 

नए नियम के तहत एसबीआई की तरफ से इस बारे में अपनी सभी शाखाओं को निर्देश जारी कर दिए गए हैं. हालाँकि एसबीआई  के अन्य कार्ड पर इसका प्रभाव नहीं होगा.जैसे की अभी गोल्ड और प्लेटिनम डेबिट कार्ड की  दैनिक निकासी  सीमा क्रमश: 50,000 और 1 लाख रुपये है. एसबीआई की वेबसाइट पर  कहा गया है कि  "क्लासिक और मैस्ट्रो कार्ड की रोजाना की विदड्रॉल लिमिट 31 अक्टूबर से 40,000 से घटाकर 20,000 कर दी जाएगी. यदि आपको  इससे अधिक विदड्रॉल की जरूरत है तो आप हायर कार्ड वेरिएंट के लिए अप्लाई  कर सकते हैं .

एसबीआई ने यह निर्णय इसलिए लिया है ताकि ,एटीएम ट्रांजेक्शन में होने वाली धोखाधड़ी की मिलने वाली शिकायतों को धयान में रखते हुए एवं डिजिटल-कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा मिल सके और नकदी निकासी की सीमा को घटाने के लिए  निर्णय लिया गया है.दरअसल, इस निर्णय के पीछे यह वजह  है कि पिछले कुछ सालों में देखा गया है कि एटीएम मशीन के आसपास कैमरे लगाकर ग्राहकों का पिन चुराकर फ्रॉड करने वाले कार्ड का क्‍लोन तैयार कर लेते हैं.

अन्य बड़े बैंकों के एटीएम की विथड्रॉल लिमिट:

पंजाब नेशनल बैंक  - पीएनबी अपने  (रुपे) कार्ड पर 50 हजार रुपये का कैश निकालने की इजाजत देता है. बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, क्लासिक  (रुपे) कार्ड पर यह लिमिट 25 हजार रुपये प्रतिदिन है.

आईसीआई बैंक- इस बैंक ने एक दिन में एक लाख रुपये तक का कैश निकालने की लिमिट तय की हुई है. बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यह लिमिट प्लेटिनम चिप डेबिट कार्ड (ATM कार्ड) पर मिलती है. वहीं, वीज़ा सिग्नेचर कार्ड पर लिमिट 1.5 लाख रुपये तय है.

एचडीएफसी बैंक- इस  बैंक में ग्राहक अपने प्लेटिनम चिप डेबिट कार्ड से एक दिन में एक लाख रुपये तक का कैश निकाल सकते है.

एक्सिस बैंक- यह  बैंक एक दिन में 40 हजार रुपये तक का कैश निकालने की इजाजत देता है.
 

खबरें और भी 

मास्टर, वीजा कार्ड आज से होंगे बंद, आरबीआई का आदेश

डेबिट क्रेडिट कार्ड 16 अक्टूबर से होंगे बंद, जनता की बढ़ेगी परेशानी

बड़ी खबर, 1 दिसंबर 2018 से बंद हो जाएगी SBI इंटरनेट बैंकिंग !

PNB के बाद अब स्टेट बैंक में घोटाला, एसबीएम से हैकर्स ने उड़ाए 147 करोड़

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -