जल्द ही वर्डपैड कहेगा अलविदा! जानिए 28 साल बाद माइक्रोसॉफ्ट ने क्यों लिया ये फैसला
जल्द ही वर्डपैड कहेगा अलविदा! जानिए 28 साल बाद माइक्रोसॉफ्ट ने क्यों लिया ये फैसला
Share:

एक आश्चर्यजनक कदम में, माइक्रोसॉफ्ट ने अपने सबसे पुराने और सबसे अधिक पहचाने जाने वाले अनुप्रयोगों में से एक वर्डपैड को बंद करने की घोषणा की है। 28 वर्षों तक उपयोगकर्ताओं को सेवा देने के बाद, वर्डपैड सेवानिवृत्त होने के लिए तैयार है। लेकिन Microsoft ने यह साहसिक निर्णय क्यों लिया है, और उपयोगकर्ताओं के लिए इसका क्या अर्थ है?

वर्डपैड: ए जर्नी थ्रू टाइम

वर्डपैड विंडोज 95 में अपनी स्थापना के बाद से विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का एक हिस्सा रहा है। इसने दुनिया भर के लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए एक सरल लेकिन कार्यात्मक वर्ड प्रोसेसिंग टूल प्रदान किया है। इन वर्षों में, इसे मामूली अपडेट प्राप्त हुए लेकिन इसकी मुख्य कार्यक्षमता में काफी हद तक कोई बदलाव नहीं हुआ।

वर्ड प्रोसेसिंग का विकास

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उदय

वर्डपैड के बंद होने का प्राथमिक कारण अधिक उन्नत वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर, विशेष रूप से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का विकास है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के उदय के साथ, जो सुविधाओं और क्षमताओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, वर्डपैड की भूमिका तेजी से सीमित हो गई है।

नि:शुल्क विकल्प प्रचुर मात्रा में हैं

इसके अलावा, आज उपयोगकर्ताओं के पास ढेर सारे मुफ्त वर्ड प्रोसेसिंग विकल्प उपलब्ध हैं। Google डॉक्स, लिब्रे ऑफिस राइटर और डब्ल्यूपीएस ऑफिस जैसे एप्लिकेशन सशुल्क सदस्यता की आवश्यकता के बिना मजबूत सुविधाएं प्रदान करते हैं, जिससे वर्डपैड आधुनिक कंप्यूटिंग परिदृश्य में कम प्रासंगिक हो जाता है।

विंडोज़ अनुभव को सरल बनाना

मुख्य अनुप्रयोगों पर ध्यान केंद्रित करना

वर्डपैड को रिटायर करने का माइक्रोसॉफ्ट का निर्णय इसकी पेशकशों को सुव्यवस्थित करने और मुख्य अनुप्रयोगों पर ध्यान केंद्रित करने की एक व्यापक रणनीति का हिस्सा है। पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स की संख्या को कम करके, माइक्रोसॉफ्ट का लक्ष्य एक स्वच्छ, अधिक कुशल विंडोज अनुभव प्रदान करना है।

वेब-आधारित टूल को अपनाना

ऐसे युग में जहां क्लाउड-आधारित और वेब एप्लिकेशन हावी हैं, माइक्रोसॉफ्ट उपयोगकर्ताओं को अपने ऑनलाइन ऑफिस सूट का पता लगाने के लिए भी प्रोत्साहित कर रहा है, जिसमें वर्ड, एक्सेल और पावरपॉइंट के वेब संस्करण शामिल हैं। ये वेब-आधारित उपकरण सुविधा और सहयोग सुविधाएँ प्रदान करते हैं जिनकी तुलना वर्डपैड जैसे पारंपरिक डेस्कटॉप एप्लिकेशन नहीं कर सकते।

उपयोगकर्ताओं पर प्रभाव

आधुनिक विकल्पों की ओर संक्रमण

उन उपयोगकर्ताओं के लिए जो बुनियादी वर्ड प्रोसेसिंग आवश्यकताओं के लिए वर्डपैड पर निर्भर हैं, इस परिवर्तन के लिए कुछ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। हालाँकि, मुफ़्त और अधिक शक्तिशाली विकल्पों की उपलब्धता के साथ, संक्रमण अपेक्षाकृत सुचारू होना चाहिए।

वर्डपैड की विरासत

हालाँकि वर्डपैड अब विंडोज़ का हिस्सा नहीं हो सकता है, लेकिन इसकी विरासत बनी हुई है। वर्डपैड की सरलता की बदौलत कई उपयोगकर्ता विंडोज़ पर वर्ड प्रोसेसिंग के अपने पहले अनुभवों को प्यार से याद करते हैं। 28 वर्षों के बाद वर्डपैड को रिटायर करने का माइक्रोसॉफ्ट का निर्णय बदलते प्रौद्योगिकी परिदृश्य के अनुकूल होने और उपयोगकर्ताओं को आधुनिक, सुविधा संपन्न विकल्प प्रदान करने की कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। जैसे ही हम इस प्रतिष्ठित एप्लिकेशन को अलविदा कह रहे हैं, हम वर्ड प्रोसेसिंग टूल के निरंतर विकास की आशा करते हैं।

30 कम कैलोरी बाले हाई प्रोटीन स्नैक्स

ये बचपन के व्यवहार जो आपके वयस्क जीवन पर प्रभाव डालते हैं

अनिद्रा से हैं परेशान, तो करें ये व्यायाम, जल्द मिलेगा समाधान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -