शुष्क मौसम में बालों का रखें इस तरह ध्यान

शुष्क मौसम में बालों का रखें इस तरह ध्यान
Share:

शुष्क मौसम हमारे बालों पर कहर बरपा सकता है, जिससे एक कष्टप्रद और निराशाजनक समस्या हो सकती है: बाल स्थिर। जब हवा में नमी की कमी होती है, तो हमारे बाल स्थैतिक बिजली से चार्ज हो जाते हैं, जिससे यह अंत में खड़ा हो जाता है और उड़ जाता है। बालों को स्थिर रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन सही टिप्स और ट्रिक्स के साथ, आप अपने बालों को मौसम की सबसे शुष्क स्थिति में भी चिकनी और चिकना दिखा सकते हैं। इस लेख में, हम बालों को स्थिर रखने और अपने ताले को सबसे अच्छा दिखने के लिए विभिन्न रणनीतियों का पता लगाएंगे।

1. हेयर स्टेटिक के विज्ञान को समझें

समाधानों में गोता लगाने से पहले, बालों को स्थिर रखने के पीछे के विज्ञान को समझना आवश्यक है। जब हवा शुष्क होती है, तो बाल अपनी प्राकृतिक नमी खो देते हैं, और बालों के तारों पर नकारात्मक रूप से चार्ज किए गए इलेक्ट्रॉनों का निर्माण होता है। नकारात्मक चार्ज की यह अधिकता बालों के किस्में एक-दूसरे को पीछे हटाने का कारण बनती है, जिसके परिणामस्वरूप उड़ने और अनियंत्रित बाल होते हैं। इस प्रक्रिया को समझने से आपको आगे चर्चा किए गए उपायों की प्रभावशीलता को समझने में मदद मिलेगी।

2. अपने बालों को हाइड्रेट करें

बालों को स्थिर रखने की कुंजी आपके बालों को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना है। नमी को लॉक करने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए मॉइस्चराइजिंग शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें। आर्गन तेल, शीया मक्खन, या ग्लिसरीन जैसे अवयवों वाले उत्पादों की तलाश करें। सप्ताह में एक बार डीप कंडीशनिंग उपचार भी आपके बालों को मॉइस्चराइज और स्थैतिक मुक्त रखने में मदद कर सकता है।

3. लीव-इन कंडीशनर का उपयोग करें

लीव-इन कंडीशनर लगाने से बालों को स्थिर रखने में अद्भुत काम किया जा सकता है। यह न केवल नमी की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है, बल्कि आपके बालों को शुष्क हवा से बचाने के लिए एक बाधा के रूप में भी कार्य करता है। खोपड़ी से बचते हुए कंडीशनर को मध्य-शाफ्ट से सिरों तक लागू करना याद रखें, क्योंकि यह आपके बालों को कम कर सकता है।

4. प्राकृतिक तेलों को गले लगाओ

प्राकृतिक तेल, जैसे नारियल का तेल या जोजोबा तेल, बालों को स्थिर से लड़ने में आपका सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है। ये तेल न केवल आपके बालों को मॉइस्चराइज करते हैं, बल्कि स्थैतिक चार्ज को बेअसर करने में भी मदद करते हैं। अपनी हथेलियों पर तेल की कुछ बूंदें लें और इसे समान रूप से वितरित करने के लिए धीरे से अपने बालों के माध्यम से अपनी उंगलियों को चलाएं। बहुत अधिक तेल का उपयोग न करने के लिए सतर्क रहें, क्योंकि इससे आपके बाल चिकना दिख सकते हैं।

5. अपने रहने की जगह को ह्यूमिडिफाई करें

अपने रहने की जगह में हवा में नमी जोड़ने के लिए एक ह्यूमिडिफायर में निवेश करें। इनडोर हवा को नम रखने से आपके बालों को अपनी प्राकृतिक नमी खोने से रोका जा सकेगा और स्थिर बिल्डअप को कम किया जा सकेगा। यह शुष्क सर्दियों के महीनों के दौरान विशेष रूप से सहायक होता है जब इनडोर हीटिंग समस्या को बढ़ा सकती है।

6. हीट स्टाइल को सीमित करें

ब्लो ड्रायर और फ्लैट आयरन जैसे हीट स्टाइलिंग टूल आपके बालों को इसकी प्राकृतिक नमी से छीन सकते हैं, जिससे यह स्थैतिक हो जाता है। इन उपकरणों के उपयोग को सीमित करने की कोशिश करें, और जब आप अपने बालों को स्टाइल करते हैं, तो हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे का उपयोग करें। अपने बालों को गर्मी से ब्रेक देने के लिए जब भी संभव हो एयर-ड्रायिंग का विकल्प चुनें।

7. एंटी-स्टेटिक कपड़े चुनें

आपके द्वारा पहने जाने वाले कपड़े का प्रकार भी आपके बालों को स्थिर प्रभावित कर सकता है। पॉलिएस्टर और नायलॉन जैसे सिंथेटिक कपड़े अधिक घर्षण पैदा कर सकते हैं, जिससे स्थैतिक हो सकता है। कपास या रेशम जैसे प्राकृतिक फाइबर से बने कपड़ों का चयन करें, क्योंकि वे कम घर्षण पैदा करते हैं और स्थैतिक बिल्डअप की संभावना को कम करते हैं।

8. एक ड्रायर शीट ले लो

अपने बैग या जेब में एक ड्रायर शीट रखें। इसे अपने बालों पर हल्के से रगड़ने से एक चुटकी में स्थैतिक को बेअसर करने में मदद मिल सकती है। ड्रायर शीट में ऐसे तत्व होते हैं जो स्थैतिक बिजली का प्रतिकार करते हैं और आपके बालों को ताजा महकते हैं।

9. स्थैतिक मुक्त ब्रश और कंघी

सूअर ब्रिसल्स या लकड़ी जैसी सामग्रियों से बने ब्रश और कंघी में निवेश करें। ये सामग्री आपके खोपड़ी से आपके बालों में प्राकृतिक तेलों को वितरित करने में मदद करती है, स्थैतिक को कम करती है। प्लास्टिक ब्रश या कंघी का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे अधिक स्थिर बनाते हैं।

10. एंटी-स्टेटिक हेयरस्प्रे

पूरे दिन स्थिर बालों का मुकाबला करने के लिए एंटी-स्टेटिक हेयरस्प्रे का उपयोग करने पर विचार करें। उन उत्पादों की तलाश करें जो आपके बालों को नीचे तौले बिना हल्की पकड़ प्रदान करते हैं। बस अपने हेयरब्रश पर थोड़ी मात्रा में स्प्रे करें और स्थिर होने के लिए इसे अपने बालों के माध्यम से कंघी करें।

11. अपडॉस और हेयर स्टाइल

अपने बालों को अपडोस या हेयर स्टाइल में पहनना जो इसे आपके सिर के करीब रखते हैं, सूखी हवा और घर्षण के संपर्क को कम कर सकते हैं, स्थिर को कम कर सकते हैं। अपने बालों को नियंत्रण में रखने के लिए चोटी, बन्स या पोनीटेल के साथ प्रयोग करें।

12. प्राकृतिक उपचार

बालों को स्थिर करने के लिए कई प्राकृतिक उपचार हैं। उदाहरण के लिए, आप पानी के साथ आवश्यक तेल की कुछ बूंदों को मिला सकते हैं और इसे अपने बालों पर छिड़क सकते हैं। लैवेंडर, रोज़मेरी और कैमोमाइल आवश्यक तेल अपने एंटी-स्टैटिक गुणों के लिए जाने जाते हैं।

13. ओवरवॉशिंग से बचें

अपने बालों को बार-बार धोने से यह अपने प्राकृतिक तेलों से दूर हो सकता है, जिससे स्थैतिक वृद्धि हो सकती है। अपने बालों को हर दूसरे दिन धोने की कोशिश करें या अपने बालों को अधिक सुखाए बिना ताजा रखने के लिए धोने के बीच में एक सूखे शैम्पू का उपयोग करें।

14. रेशम तकिए

सिल्क के तकिए पर सोना आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है। रेशम कम घर्षण का कारण बनता है, जिससे स्थैतिक से भरे बालों के साथ जागने की संभावना कम हो जाती है। शुष्क मौसम में स्थिर बाल एक उपद्रव हो सकते हैं, लेकिन यह एक अनसुलझा समस्या नहीं है।  बालों को स्थिर करने और इन युक्तियों का पालन करने के पीछे के विज्ञान को समझकर, आप बालों को स्थिर रूप से नियंत्रित और प्रबंधित कर सकते हैं। अपने बालों को मॉइस्चराइज रखें, सही उत्पादों का उपयोग करें, और अपने ताले को चिकनी और चिकना दिखने के लिए प्राकृतिक उपचार पर विचार करें, चाहे कोई भी मौसम हो।

चाँद की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित हुआ चंद्रयान-3, अब सॉफ्ट लैंडिंग कराना होगा सबसे बड़ा टास्क

ब्लॉगर्स के लिए ट्रेंड हुए वौइस् कंटेंट

जानिए रियल और डिजिटल के अनुभव के बीच क्या है फर्क

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -