इस बार बेहद खास है सावन का सातवां सोमवार, बन रहे है ये योग
इस बार बेहद खास है सावन का सातवां सोमवार, बन रहे है ये योग
Share:

अधिकमास समाप्त होते ही एक बार फिर से सावन का बाकी बचा पवित्र महीना शुरू हो जाएगा। 17 अगस्त 2023 से सावन का शुक्ल पक्ष शुरू हो जाएगा। वही इस साल सावन में कुल 8 सोमवार व्रत रखे जाएंगे। जिसमे से 6 सावन सोमवार पूरे हो चुके हैं तथा अब सावन का 7वां सोमवार आने वाला है। सावन का सातवां सोमवार बहुत ही विशेष रहने वाला है क्योंकि इस दिन नाग पंचमी का त्योहार भी मनाया जाएगा। महादेव की कृपा पाने के लिए सावन सोमवार की खास अहमियत होती है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक जो भक्त सावन सोमवार पर विधि-विधान से साथ भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करता है उसका दांपत्य जीवन सुखी और हर तरह की सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं सावन माह के 7वें सोमवार का महत्व।

सावन सोमवार व्रत करने से महादेव प्रसन्न होते हैं। सावन का 7वां सोमवार 21 अगस्त 2023 को है। हिंदू पंचांग के मुताबिक, सावन के सातवें सोमवार पर शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि है तथा सावन शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है। सावन सोमवार और नाग पंचमी के संयोग पर शिव उपासना की अहमियत बहुत बढ़ गया है क्योंकि नाग पंचमी पर नाग देवता है पूजा होगा तथा सावन सोमवार पर भगवान शिव की। 

7वां सावन सोमवार 2023 मुहूर्त:-
सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि 21 अगस्त 2023 को प्रातः 12.21 मिनट से 22 अगस्त 2023 को प्रात: 02 बजे तक रहेगी।

सावन सोमवार व्रत का महत्व:-
सावन महीने के हर सोमवार को भगवान महादेव के मंदिर में जाकर उनकी पूजा करनी चाहिए तथा संभव हो तो निराहार व्रत करना चाहिए अथवा एक भुक्त अर्थात (एक समय भोजन) करना चाहिए। इससे भगवान महादेव प्रसन्न होते हैं एवं शिव सायुज्य मुक्ति प्राप्त होती है। 

हरियाली तीज पर राशि के अनुसार पहनें विशेष रंगों के कपड़े, पति-पत्नी के जीवन में आएगी मधुरता

हरियाली तीज पर राशि अनुसार करें ये उपाय, ख़त्म हो जाएगी सारी अड़चनें

हरियाली तीज पर करें इन मंत्रों का जाप, पूरी होगी हर मनोकामना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -