कोलेस्ट्रॉल से बचाये अपने शरीर को

हम भोजन के बारे में कही तरह से सोचते है जो की सही या गलत है, यह हम नहीं जानते इसके ऊपर दिल्ली की डॉक्टर शिखा शर्मा ने भोजन खाने के बारे में कुछ बाते कही जो बहुत जरुरी है, जिसका केलेस्ट्राल बढ़ जाता है उसके लिए भोजन किस प्रकार का होना चाहिए और उसे कितनी मात्रा में भोजन करना चाहिए यदि आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो आपको नान वेज भोजन नहीं खाना चाहिए क्योकि नॉनवेज में कोलेस्ट्रॉल काफी मात्रा में पाया जाता है.

जैसे मछली मांस और अंडे खाते हो ये सभी कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम करते है.तला हुआ भोेजन भी नहीं खाना चाहिए क्योकि तले हुए भोजन से लिवर ख़राब होता क्योकि यह आपके शरीर में रेडिलकल्स उत्पन्न करता है जो लिवर के लिए हानिकारक है.

लेकिन आप ड्राय भोजन आराम से कर सकते हो क्योकि इससे आपका कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ेगा. अक्सर लोग अपना मोटापा और वजन कम करने के लिए डाइटिंग के समय दूध लेते है वह सोंचते है की इससे शरीर में एनर्जी मिलती रहगी और वजन कम हो जायेगा लेकिन उनकी यह धारणा गलत है, क्योकि दूध में केल्शियम प्रोटीन होते है जो आपकी चर्बी को कम नहीं होने देंगे. 

अगर आप डाइट पर है तो आयल से बनी हल्की फुल्की खाद्य सामग्री ले क्योकि इससे आपके शरीर को एनर्जी मिलती रहेगी क्योकि शरीर की बहुत सारे सिस्टम को आयल की जरुरत पड़ती है .

अक्सर देखा गया कई माये अपने बच्चे को भोजन की बजाये दूध पिलाके सुला देती है.लेकिन यह सही नहीं है क्योकि दूध में केल्शियम और प्रोटीन तो पाया जाता है लेकिन विटामिन्स और मिनरल मात्रा कम होती है जो पूरा आहार नहीं होता.  

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -